बालों के लिए वरदान है प्याज का रस

अधिकतर लोग प्याज़ का इस्तेमाल  खाने में करते हैं, लेकिन इसका प्रयोग बालों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि, प्‍याज में मौजूद सल्‍फर बालों की जड़ों को पोषण देता है जिससे बालों के विकास में मदद मिलती है। इसलिए बहुत से लोग बालों की लंबाई बढ़ाने के लिए प्‍याज का रस लगाते हैं। प्‍याज में मौजूद एंटी-बैक्‍टीरियल के गुण आपके गिरते बालों को रोकने, रूसी और सिर के संक्रमण आदि को दूर करने में मदद करता है।

 

ऐसे में आप अपने बालों के लिए प्याज का प्रयोग निम्न तरीकों से कर सकते हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं-

 

प्‍याज का रस

Onion-juice-for-your-hair

प्‍याज का रस बालों के लिए बेहद कारगर माना जाता है, इसके लिए आप सबसे पहले प्याज के रस को निकालकर इसे स्‍कैल्‍प पर आधे घंटे के लिए लगाएं। साथ ही अपने सिर पर तौलिये को लपेट लें, उसके बाद अपने बालों को शैंपू से अच्‍छी तरह से धो लें।

 

प्याज और नारियल तेल

How-To-Use-Coconut-Milk-For-Hair-Growth

नारियल तेल में प्‍याज के रस को मिलाकर लगाने से यह बालों के विकास को बढ़ावा और पोषण देता है। इसके लिए आप प्‍याज के रस को तेल के साथ मिलाकर बालों में मसाज करें। इसके अलावा, अच्छे परिणाम के लिए अपने सिर पर तौलिया लपेटें और भाप लें। यह उपाय स्‍कैल्‍प से मृ‍त कोशिकाओं को हटाता है, जिससे कि बालों की ग्रोथ बढ़ती है।

प्‍याज के साथ नींबू

onion-and-the-lemon

नींबू और प्‍याज के रस का प्रयोग बालों की ग्रोथ के साथ-साथ रूसी के इलाज में भी मदद करता है। इतना ही नहीं, नींबू का रस स्‍कैल्‍प को साफ करने के साथ ही बालों का झड़ना भी कम करता है।

प्याज और अंडे की सफेदी

image003

लंबे बालों के लिए प्याज और अंडे से बना हेयर पैक बहुत ही लाभकारी होता है। इस पैक को बनाने के लिए प्‍याज के रस में अंडे के सफेद हिस्‍से को मिक्‍स कर लें। फिर इस पैक को 25-30 मिनट अपने गीले बालों में लगाकर शैंपू कर दें।

प्याज का रस और रम

Onion-Juice-With-Rum

बालों के विकास के लिए प्याज के रस का प्रयोग तो फायदेमंद माना ही जाता है, लेकिन अच्छे परिणाम के लिए इसके साथ रम और भी अच्छा माना जाता है। इसके लिए आप एक गिलास में रम लें, और उसमें रातभर के लिए घिसी हुई प्‍याज को डाल कर रखें। सुबह इस मिश्रण को छान कर अपने सिर की मसाज करें। इससे आपके बालों को मजबूती मिलेगी और जल्‍द से जल्‍द बाल बढ़ने शुरु हो जाएगें।

 

आपकी बिंदु- एक दैनिक कॉलम है, जहाँ आपको हर मर्ज़ की दवा मिल सकती है। इसके लिए आप घरेलू नुस्खे, हेल्दी फ़ूड से लेकर तमाम सभी चीज़ों की जानकारियों और अपने सवाल इस ईमेल aapkihindieditor@zenparent.in पर भेज सकते हैं।

loader