अपनी योनि के बाल कैसे करें साफ़

15 साल की उम्र से ही सभी लड़कियों को योनि में घने बाल आने लगते हैं। इन बालों को छोटी उम्र की लड़कियां साफ़ नहीं करती हैं, और कई बार तो औरतें भी इन्हें हटाने से कतराती या शर्माती हैं। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि यौन रोग की आधी जड़, योनि को साफ़ न रखना होती है। वेजिना या योनि, शरीर का अहम् हिस्सा है, जिसे साफ़ करना बहुत जरुरी होता है। इसके बालों को साफ़ करने में कोताही न बरतें। वेजिना पर निकलने वाले बालों को प्यूबिक हेयर कहते हैं, जिन्हें निम्न तरीकों से हटाया जा सकता है:

प्यूबिक वैक्स: ये एक प्रकार का वैक्स है जो कि योनि पर किया जाता है। इसे आप घर पर प्रैक्टिस के बाद ही कर सकती हैं, इससे अच्छा होगा कि आप किसी अच्छे एस्थेटीशियन का अपॉइंटमेंट लें और उनसे प्यूबिक हेयर पर वैक्स करवा लें।

आपको एक बात ध्यान रखनी होगी कि प्यूबिक वैक्स को महीने में सिर्फ एक बार ही करवाएं। वरना आपको वेजिना की स्किन पर रैशेज़ हो सकते हैं और वह की स्किन लूज़ पड़ सकती है।

प्यूबिक हेयर रिमूवल: प्यूबिक हेयर को परमानेंट भी हटाया जा सकता है। इसके लिए आपको हेयर रिमूवल सर्जरी करवानी होगी। इस सर्जरी में थोड़ा सा खर्चा आता है और इसे किसी अनुभवी डॉक्टर से ही करवाना चाहिए।

इस सर्जरी के कुछ राउंड होते हैं, एक ही बार में प्यूबिक हेयर नहीं रिमूव होते हैं। वो बार-बार उग आते हैं, जिन्हें बार-बार सर्जरी से हटा देना होता है और उसके बाद ये कभी नहीं निकलते हैं। लेकिन जहाँ तक संभव हो इस विकल्प को न अपनाएं।  जो लोग मॉडलिंग या फैशन वर्ल्ड में हैं उन्हें इसकी खास जरुरत पड़ती है।

शेव करें: ये बहुत पुराना और आसान तरीका है। आप प्यूबिक हेयर को इस प्रकार शेव कर सकते हैं -

  • सबसे पहले प्यूबिक हेयर को किसी छोटी कंघी से काढ़ लें और उसके बाद उन्हें कैंची से ट्रिम कर दें।
  • शैम्पू को पानी में भिगोकर झाग बना लें और उसे हेयर्स पर लगाएं ताकि बाल सॉफ्ट हो जाएँ।
  • अब वूमन रेज़र लें और उससे सावधानी से शेव करें।
  • शेव करते टाइम स्किन को टाइट रखें वरना आपको कट लग सकता है।
  • शेव करने के बाद गुनगुने पानी से धुल लें।
  • किसी कोल्ड क्रीम को लगा लें।

हेयर रिमूवल क्रीम: हेयर रिमूवल क्रीम, प्यूबिक हेयर को क्लीन करने का सबसे सरल तरीका है। इससे आप बिना किसी झंझट के 10 मिनट में सारे बालों को साफ़ कर सकती हैं। पर हमारी राय है कि इसका इस्तेमाल बहुत ज्यादा न करें।

बगल के बालों को हटाने में भी इस क्रीम का इस्तेमाल कम से कम करें।

आपकी बिंदु- एक दैनिक कॉलम है, जहाँ आपको हर मर्ज़ की दवा मिल सकती है। इसके लिए आप घरेलू नुस्खे, हेल्दी फ़ूड से लेकर तमाम सभी चीज़ों की जानकारियों और अपने सवाल इस ईमेल aapkihindieditor@zenparent.in पर भेज सकते हैं।

loader