अपने नवजात शिशु में इन 5 टीकों को जरूर लगाएं

नवजात शिशु में इन टीकों की अनदेखी हो सकती है खतरनाक ! | Nawjat shishu men tikon ki andekh ho sakti hai khatarnak

नवजात शिशु को रोगों और संक्रमण से बचाने के लिए उन्हें कुछ टिके लगाने  बहुत जरूरी हैं। क्योंकि, यह टिके आपके शिशु को इन बिमारियों से बचा कर रखता है। ऐसे में, निचे कुछ टीकों के नाम बताए जा रहे हैं जिसे समय रहते शिशु को दी जानी चाहिए, जिनमें निम्न हैं-

निमोनिया

जिन बच्चों को निमोनिया के टिके दिए जाते हैं, उनमें इसका होने का खतरा बहुत हद तक कम हो जाता है। लेकिन, यदि आप यह टिके अपने शिशु को बचपन में नहीं लगाते हैं, तो ऐसे व्यक्ति को निमोनिया से बचाने के लिए अलग टिके देने की जरुरत पढ़ सकती है।

फ्लू

अपने बच्चों को फ्लू से बचाने के लिए हर साल फ्लू का टिका जरूर लगवाएं। क्योकि अक्सर फ्लू के कारण निमोनिया होने खतरा रहता है। फ्लू का वैक्सीन, नेमोकोकल वैक्सीन के साथ भी दिया जा सकता है।

चिकनपॉक्स

चिकनपॉक्स जिसे छोटी माता के नाम से भी लोग जानते हैं, यह बहुत ही संक्रामक रोग है, जो कि हर्पीस वर्ग के एक विषाणु से होता है। यह रोग संक्रमित व्यक्ति के खांसने या छींकने के कारण भी फैलता है। इसमें विशेष खुजली वाले दानें, छाले और हल्के फ्लू जैसे लक्षण होते हैं। यदि किसी बच्चें को पहले एक बार छोटी माता हो चुकी है, तो भविष्य में इसके दोबारा होने की संभावना बहुत कम होती है। इस रोग के  खिलाफ, वैरीसेला नामक टीका लगाया जाता है, जो 15 महीने से अधिक उम्र के बच्चे को लगता है।

रोटावायरस का टीका

यह टिका शिशु को रोटावायरस के संक्रमण से बचाने में मदद करता है। हालाँकि, इस वायरस के कारण बच्चों को दस्त होने की संभावना होती है। लगातार दस्त के कारण शिशु के शरीर में पानी की कमी हो जाती है और यह शिशु के लिए खतरनाक भी हो सकता है।  यह टिका 6 हफ्ते से अधिक उम्र के बच्चे को लग सकता है।

हेपेटाइटिस A

हेपेटाइटिस A, लिवर से सबंधित बीमारी होती है। यह बीमारी हेपेटाइटिस A वायरस के कारण फैलता है। यह टिका एक साल से अधिक उम्र के बच्चे को लग सकता है। इसके दो टिके, 6 से 12 महीने के अंतराल पर लग सकता है।

मॉर्डर्न मोना- मदर लाइफस्टाइल! एक दैनिक कॉलम, जहाँ महिलाओं से संबंधित पूरी जानकारी दी गई है।  जैसे- स्वास्थ्य, फैशन, फिटनेस, बच्चों का रख-रखाव, मनोरंजन, सेक्स आदि की जानकारी के लिए आप अपने सवाल इस ईमेल https://zenparent.in/communityपर भेज सकते हैं।

loader