अपने कमजोर बच्चे के वजन को कैसें बढ़ायें

जब तक बच्चा छोटा रहता है ,माँ को कोई चिंता करने की जरुरत नहीं पड़ती है। लेकिन जब बच्चा बड़ा हो जाता है और उसके वजन में उम्र के हिसाब से वृद्धि नहीं होती तो पेरेंट्स बहुत ही चिंतित होने लगते हैं। आपका चिन्तित होना जायज है ,हम आपको कुछ खास टिप्स बता रहें हैं जो आपके कमजोर और नाजुक बच्चे  के वजन को  बढ़ाने में आपके लिए मददगार साबित होगा

इन दिनों मार्केट में बहुत से ही वेट गैनिंग प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं ,उन्ही में से हम आपको  कुछ खास और अहम प्रोडक्ट्स के बारे में बता रहें है जिनको खिलाने से बच्चों के वजन में वृद्धि होगी।

 चॉकलेट मिल्क शेक – अगर आपका बच्चा दूध नहीं पिता हैं ,तो आप उसको चॉकलेट मिल्क शेक पीने के लिए दें सकती हैं।  चॉकलेट बच्चों को कुछ जयादा ही पसंद होता है। आप  चॉकलेट मिल्क शेक को  मार्केट या ऑनलाइन खरीद सकती है। चॉकलेट मिल्क शेक से बच्चों को प्रोटीन और कैलोरी की पर्याप्त मात्रा मिलती है।

[text_image_affiliate img_src=”https://zenparent.in/wp-content/uploads/2016/03/Untitled-design-82-300×178.jpg” link=”http://www.amazon.com/gp/product/B000GP0NYM/?ie=UTF8&camp=3626&creative=24790&linkCode=ur2&tag=zenparent-21″ link_text=”अधिक जानकारी के लिए यहाँ देखें”]

राइस प्रोटीन मिक्स्ड बेरी –   यह वजन बढ़ाने में काफी सहायक होता है। यह एमिनो एसिड प्रोटीन से परिपूर्ण और तमाम एंजाइम से  मिलकर बना होता  है। इसको आप ऑनलाइन या मार्केट से खरीद सकती हैं,

[text_image_affiliate img_src=”https://zenparent.in/wp-content/uploads/2016/03/Untitled-design-81-300×178.jpg” link=”http://www.amazon.com/Nutribiotic-Protein-Mixed-Berry-Ounce/dp/B00014DRN2/?ie=UTF8&camp=3626&creative=24790&linkCode=ur2&tag=zenparent-21″ link_text=”अधिक जानकारी के लिए यहाँ देखें”]

 उड़द दाल और मूँग दाल – उड़द दाल और मूँग दाल को खाने से बच्चों के वजन में काफी इजाफा होता है। आप इनका दाल बना कर इनके जूस को बच्चों को पीने में दें।  आप उड़द के दाल का इस्तेमाल इडली बनाने में भी कर सकती हैं , आप इसको खाने के लिए बच्चों को दें इससे उनका वजन बढ़ता है।

 ड्राई फ्रूट्स – आप अपने बच्चों को खाने में ड्राई फ्रूट्स भी दें सकती हैं , जो कि बहुत ही प्रभावशाली होता है। आप ड्राई फ्रूट्स ,सीड्स ,ग्रेनोला या नट्स और चॉकलेट को पूर्ण वसा वाले दही में मिश्रण बना कर भी बच्चों को पीने में दे सकती हैं।

बच्चों को घी और पनीर खाने में दें – घी और पनीर भी वजन बढ़ाने में काफी मददगार साबित होते हैं , आप अपने बच्चे को खाने में पनीर और घी का भी उपयोग कर सकती हैं।
 

स्वीट पोटैटो – आप अपने बच्चे को  स्वीट पोटैटो को  भी दे सकती हैं, यह बीटा केरोटीन से भरपूर्ण होते हैं , आप बच्चों को स्वीट पोटैटो मेश करके  दूध , चिकन , पनीर के साथ  खाने में दें सकती हैं।

नोट – इसके अलावा आप बच्चों को फल , अण्डा, चिकन , मटन और दूध का भी खाने में सम्मिलित कर सकती हैं।

loader