अपने बच्चे का नाम रखते समय इन बातों का जरूर रखें ध्यान

सोच-समझ कर रखें अपने बेबी का नाम | soach-samjh kar rakhen apne baby ka nam

प्रेगनेंसी के दौरान अपने बच्चे का नाम रखना या उसके बारे में सोचना बहुत ही कठिन काम होता है। हालाँकि, जब भी आप यह तय करते हैं कि चलो यह नाम रख लेते हैं, तो कहीं से सुनने के लिए यह मिलता है कि यह बहुत ही कॉमन है, ऐसे में आप फिर से नए नाम ढूंढने में लग जाते हैं।  

कभी-कभी ऐसा होता है कि आप जो नाम पसंद करती हैं वह आपके पार्टनर को पसंद नहीं आता है, और जो आपके पार्टनर पसंद करते हैं वह आपको पसंद नहीं आता है। इस स्थिति में चिंता बिल्कुल भी न करें क्योंकि अपने बच्चे के नाम के बारे में सोचने का आपके पास काफी समय है। लेकिन, इस बात का जरूर ध्यान रखें कि अपने बच्चे का नाम यूनिक के साथ-साथ मीनिंगफुल हो।

हालाँकि, आप और आपके साथी गर्भावस्था के समय से ही बच्चे के नाम की लिस्ट तैयार करना चाहते हैं, तो निम्न बातों का जरूर ध्यान रखें, जो निम्न हैं-

  • आपका बच्चा आपका और आपके पार्टनर दोनों का अंश है, ऐसे में वैसे नाम रखें जिसमें आपदोनों की सहमति से हो।

  • जो भी नाम रखें वह  यूनिक के साथ-साथ मीनिंगफुल हो, क्योंकि बहुत से लोग यूनिक नाम के चक्कर में आकर उसके अर्थ को जानना भूल जाते हैं।  

  • दूसरे लोगों के सुझावों को भी ध्यान में रखें। अपने पसंद और नापसंदों को समझने की कोशिश करें।

  • अपने बच्चे का नाम छोटे भी रख सकती हैं, खासकर अगर आपके परिवार का नाम काफी लंबा है और यह नाम बच्चे के साथ भी जुड़नेवाला है, तो बच्चे का पहला नाम छोटा रखें।

  • बच्‍चे ना नाम ऐसा रखें जिसे बोलने में समस्‍या न हो और उसका उच्‍चारण भी आसान हो।  

ऐसे में, बेबी के नाम को लेकर ज्यादा चिंता और परेशान न हों, क्योंकि बहुत सारे लोग बच्चे के जन्म के बाद अच्छी तरह से बच्चे का नाम तय करते हैं। क्योंकि, जब आप अपने बच्चे के आस-पास होते हैं और उसके स्वभाव को थोड़ा समझने लगते हैं तो उस हिसाब से भी आप उसका नाम तय करते हैं।

आपकी बिंदु- एक दैनिक कॉलम है, जहाँ आपको हर मर्ज़ की दवा मिल सकती है। इसके लिए आप घरेलू नुस्खे, हेल्दी फ़ूड से लेकर तमाम सभी चीज़ों की जानकारियों और अपने सवाल इस ईमेल aapkihindieditor@zenparent.in पर भेज सकते हैं।

loader