अपने बच्चों को जरूर बताएं आजादी के बारे में

मुझे आज भी वो दिन याद हैं जब हमलोग छोटे थे और 15 अगस्त के दिन नहा-धो कर अच्छे कपड़े पहन कर स्कूल जाने के लिए तैयार हो जाते थे। भले ही इस दिन का सही मायने में अर्थ मालूम न हो, लेकिन दिल में राष्टभक्ति की भावना जरूर रहती थी। और सबसे दिलचस्प बातें यह थीं कि इस दिन के लिए भाषण तैयार किये हुए मिलते थे। जिसे याद कर के लोगों के बीच स्पीच देना पड़ता था। लेकिन, सच कहें तो निगाहें उन जलेबी की तरफ अटकी रहती थी कि कब झंडा फहराया जाए और जलेबी खाने को मिले। हालाँकि, आज भी जरा याद करो कुर्बानी…गानों को सुन मन में देशभक्ति की भावना जाग उठती है।

आज जब बच्चों को यूनिफार्म पहन कर हाँथ में तिरंगा लिए हुए स्कूल जाते हुए देखते हैं तो बहुत ही गर्व महसूस होता है। कि जो बच्चे हमारे देश के भविष्य हैं उन्हें भी आज़ादी के सही मायनों के बारे में पता होनी चाहिए। ऐसे में एक पेरेंट्स होने के नाते अपने बच्चों को स्वतंत्रता दिवस के बारे में बताना न भूलें, क्योंकि बच्चे भारत की इस आजादी से बिल्कुल अनजान होते हैं। हालाँकि, स्कूल में स्वतंत्रता दिवस के मौके पर भाषण दिए जाते हैं लेकिन, यह छोटे बच्चे इसे बखूबी नहीं समझते हैं।

इसलिए, निचे कुछ ऐसे तरीके बताए जा रहे हैं जिसके जरिए आप अपने बच्चे को अपने देश के इन राष्ट्रीय पर्व के बारे में अच्छे से बता सकते हैं, जो निचे दिए जा रहे हैं-

स्वतंत्रता दिवस के बारे में बताएं

Image Source: independenceday.nic.in

सबसे पहले अपने बच्चों को स्वतंत्रता दिवस के बारे में बताएं की आख़िरकार हम इसे क्यों सेलिब्रेट करते हैं। उन्हें आजादी से पहले की कहानियां सुनायें कि कैसे भारत को अंग्रेजों ने जकड़ रखा था, और भारतीयों ने इसके चंगुल से कैसे छुटकारा पाया। क्योंकि, बच्चों को सबसे ज्यादा कहानियों में इंटरेस्ट होता है। ऐसे में बच्चों को कहानियों के माध्यम से समझाने की कोशिश करें।

तिरंगे के बारे में बताएं


Image Source: newshunt.com

अपने बच्चों को अपने देश के तिरंगों के बारे में बताएं कि यह क्या है, या फिर यह तीन रंगों में क्यों है। उन रंगों के मीनिंग को समझाएं कि इसका रंग राष्ट्रीय ध्वज की ऊपरी पट्टी में केसरिया रंग है जो देश की शक्ति और साहस को दर्शाता है। बीच की पट्टी का सफ़ेद रंग धर्म चक्र के साथ शांति और सत्य का प्रतीक है। वहीं निचली हरी पट्टी उर्वरता, वृद्धि और भूमि की पवित्रता को दर्शाती है। साथ ही, सफेद पट्टी पर बने चक्र को धर्म चक्र कहते हैं। इन सारी बातों को आसान शब्दों में समझाएं।  

राष्ट्रध्वज का सम्मान करना सिखाएं


Image Source: firstpost.in

सबसे पहले अपने बच्चों को राष्ट्रध्वज के बारे में बताएं, और फिर उनका सम्मान करना सिखाएं। क्योंकि, ज्यादातर यह देखा गया है कि बच्चों के हाथों में झंडे दे दिए जाते हैं, और कुछ ही देर बाद बच्चे उन झंडों को फेंक देते हैं, क्योंकि उनको इस झंडे के बारे में पता नहीं होता है। ऐसे में पहले बच्चों को उनका सम्मान करना सिखाएं फिर झंडे पकड़ाएं।

महापुरुषों के बारे में बताएं

Image Source: funalive.com

अपने बच्चों को उन महान व्यक्तियों के बारे में बताएं जिनका इस आज़ादी में अहम योगदान रहा है, जैसे- महात्मा गाँधी, भगत सिंह, खुदीराम बोस और चन्द्रशेखर आजाद के बारे में बताएं। इसके अलावा चाचा नेहरू के बारे में भी बताएं कि वो कैसे बच्चों के फेवरेट हुआ करते थे, और बच्चे उन्हें प्यार से क्यों चाचा नेहरू बुलाते थे। हालांकि, आप तस्वीरों के जरिये अपने बच्चों को इनके बारे में बता सकते हैं, क्योंकि बच्चे तस्वीरों के जरिए अच्छे से सीख पायेंगे।

इसके अलावा आप अपने बच्चों को स्वतंत्रता दिवस के इस अवसर पर तिरंगे, टोपी या स्टिकर जैसे गिफ्ट भी दे सकते हैं। जिससे कि उन्हें इन सब के बारे में अच्छे से पता हो।

Feature Image Source: udupitoday.com

loader