अक्सर वजन कम करते समय महिलाएं करती हैं यह 4 गलतियाँ

बढ़ते वजन से आज हर व्यक्ति परेशान हैं और इसके लिए लोग न जाने क्या-क्या नहीं करते हैं। लेकिन, जल्दी से वजन कम करने के चक्कर में कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिसका खामियाज़ा खुद के शरीर को भुगतना पड़ता है। क्योंकि, कुछ ऐसी गलतियां हैं जिसे महिलाएं वजन कम करने के दौरान करती हैं, जो निचे दिए जा रहे हैं-

बहुत अधिक डायटिंग करना 

जैसा कि हमने ऊपर भी कहा है कि जल्दी से वजन कम करने के चक्कर में लोग जरूरत से ज्यादा डायटिंग करने लगते हैं। जो कि आपके सेहत पर उल्टा असर डालता है, क्योंकि जब आप अधिक डायटिंग करते हैं तब आपके शरीर में विटामिन्स, मिनिरल्स और प्रोटीन जैसे जरूरी तत्वों की कमी होने लगती है। जिसका असर आपके मेटाबोलिज्म और इम्युनिटी सिस्टम पर पड़ता है। जिसके कारण आपके अंदर बहुत सी बीमारियां एक साथ घर कर जाती हैं। इसलिए, इस तरह की गलतियों को करने से बचें। 

शरीर में पौष्टिक तत्वों की कमी 

जरूरी नहीं है कि वजन कम करने के लिए कम खाना जरूरी है बल्कि इस बात का जरूर ध्यान रखें कि आपके शरीर में किसी तरह की कोई पौष्टिक तत्वों की कमी न हो। इसके लिए आप अपने आहार में संतुलित भोजन के साथ-साथ कैलोरी युक्त खाद्य-पदार्थों के सेवन करें। जैसे कि- हरी पत्तेदार सब्जियां, मौसमी फल, नॉन फैटी डेयरी प्रोडक्ट, जूस और उबले हुए मीट आदि का सेवन करें। 

दवा के सेवन से बचें 

बाजार में बहुत ही दवाएं ऐसी उपलब्ध हैं जिसके जरिए मोटापे से छुटकारा पाने का दावा किया जाता है। जो, कि पूरी तरीके से गलत होता है, क्योंकि ऐसी दवाएं आपके हार्मोन पर बहुत बुरा असर डालता है। जिससे कि आपके शरीर में बहुत सी समस्याएं देखने को मिल सकती हैं। 

लाइफस्टाइल में बदलाव 

मोटापे को कम करने के लिए कुछ लोग अपने लाइफस्टाइल तक को बदल डालते हैं। जो कि आपके मोटापे को घटाने का दूर आपमें दूसरी बीमारियां घर कर जाती हैं। इसलिए, एक हैल्दी लाइफस्टाइल को अपना कर आप मोटापे को कम करसकती हैं। 

हालाँकि, इन सब के वाबजूद आप अपने में इन अच्छी आदतों को शामिल कर के अपने वजन को अच्छे से कम कर सकती हैं, जो निम्न हैं-

– सुबह के समय आप गुनगुने पानी, नींबू और शहद का सेवन कर सकती हैं। क्योंकि, यह आपके शरीर से अतिरिक्त चर्बी को कम करने का काम करती है। साथ ही यह बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए जाना जाता है। 

– तेल-मसाले वाली चीज़ों से दूर रहें क्योंकि यह आपके बॉडी में चर्बी को बढ़ा सकता है। इसके अलावा, आप अधिक चिकनाईयुक्त दूध, दही आदि का सेवन न करें। 

– नियमित रूप से एक्सरसाइज करने से भी आप अपना बहुत हद तक वजन कम कर सकती हैं। इसके लिए आप, साइकलिंग, जॉगिंग, सीढी़ चढ़ना-उतरना, रस्सी कूदना, पैदल चलने आदि से आप बहुत हद तक अपना वजन कम कर सकते हैं। 

इन सब के अलावा आप शराब आदि का सेवन करने से बचें क्योंकि यह आपके अंदर मोटापे को तेज़ी से बढ़ाने का काम करता है। 

मॉर्डर्न मोना- मदर लाइफस्टाइल! एक दैनिक कॉलम, जहाँ महिलाओं से संबंधित पूरी जानकारी दी गई है।  जैसे- स्वास्थ्य, फैशन, फिटनेस, बच्चों का रख-रखाव, मनोरंजन, सेक्स आदि की जानकारी के लिए आप अपने सवाल इस ईमेल https://zenparent.in/communityपर भेज सकते हैं।

Feature Image Source: sisterhoodagenda.com

loader