अक्ल दाढ़ के दर्द को इन 5 तरीकों से करें कंट्रोल

अक्ल दाढ़ के दर्द से राहत पाने के आसान उपाय | Akal dadh ke dard se rahat pane ke aasan uapay

दांत में दर्द चाहे संक्रमण, कैविटी या फिर अकल दाढ़ की वजह से क्यों न हो, तकलीफ बहुत होती है। खासकर अगर अक्ल दांत की बात की जाए तो इसका अनुभव उनलोगों को अधिक होती है, जो इसके दर्द से गुजरते हैं। हालांकि, ज्यादातर लोगों को यह दांत 17 से 27 साल के बीच में आती है। यह हमारे मुंह के सबसे आखिरी, मजबूत दांत होते हैं जो सबसे अंत में आते हैं।

इस दर्द के दौरान, लोगों को मसूड़ों में दर्द के साथ-साथ खाने-पीने में भी तकलीफ होती है। जो काफी कष्टदायी होता है। लेकिन, कुछ तरकीबों के जरिए आप इस दर्द की समस्या से निजात पा सकती हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं-

लौंग

अक्ल दाढ़ के दर्द से राहत दिलाने में लौंग बहुत फायदेमंद होता है। ऐसे में, तेज दर्द के दौरान दर्द वाले हिस्से पर लौंग का तेल लगाना बेहद उपयोगी माना जाता है। इसके अलावा, लौंग को किसी भी तेल ख़ास तौर पर, जैतून के तेल के साथ पेस्ट बना कर भी दर्द वाले जगह पर रखने से आराम मिलता है।

गुनगुना पानी

हल्के गुनगुने पानी में थोड़ा सा नमक डाल कर कुल्ला करने से मसूड़ों के दर्द और सूजन की समस्या से राहत मिलती है। यह प्रक्रिया दिन में कम से कम 3 से चार बार करें। एक बात का जरूर ध्यान रखें कि ज्यादा गर्म और ज्यादा ठंडे पानी का प्रयोग कभी नहीं करें।

बर्फ से सिकाई

बर्फ को किसी पॉलीथिन और कपडे में लपेट कर उससे ठंडी सिकाई करें। इससे दर्द, सूजन में तो राहत मिलेगी ही साथ ही रक्त का बहाव भी कम होगा।

हींग

हींग भी इस तरह के दर्द के लिए कारगर माना जाता है। इसके लिए आप गर्म तेल में हींग को डालकर रुई से दर्द वाले जगह पर रखें इससे दर्द में काफी आराम मिलेगा।

लहसुन

लहसुन में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबायोटिक और एंटी- इंफ्लामेट्री और दूसरे कई औषधीय गुण पाए जाते हैं जो अक्ल दाढ़ के दर्द को कम करने में मदद करते हैं। साथ ही यह मुंह के बैक्टीरिया को भी पनपने नहीं देता।

मॉर्डर्न मोना- मदर लाइफस्टाइल! एक दैनिक कॉलम, जहाँ महिलाओं से संबंधित पूरी जानकारी दी गई है।  जैसे- स्वास्थ्य, फैशन, फिटनेस, बच्चों का रख-रखाव, मनोरंजन, सेक्स आदि की जानकारी के लिए आप अपने सवाल इस ईमेल https://zenparent.in/communityपर भेज सकते हैं।

loader