ऐसी 5 बातें जो प्रेगनेंसी के दौरान महिलाएं सुनना पसंद नहीं करती

प्रेगनेंसी ज़िंदगी का सबसे खूबसूरत अहसास होता है, खासकर जब आप पहली बार माँ बन रही हों। लेकिन, वहीं दूसरी बार माँ बनने वाली महिलाओं को इन सबसे दोबारा गुज़रना बहुत मुश्किल होता है। क्योंकि, उन्हें प्रेगनेंसी के समय होने वाली सारी परेशानियों के बारे में पहले से पता हो। लेकिन, इससे भी बड़ी परेशानी तब उत्पन्न होती है जब घर या आसपास के लोग अपना ज्ञान और कमेंट्स देना शुरू करते हैं, तब महिलाओं के लिए इस तरह की बातें उनके अंदर तनाव उत्पन्न कर देती हैं। जो कि प्रेगनेंसी के समय माँ और बच्चे दोनों के लिए खतरनाक हो सकता है।

हालाँकि, हम यहां कुछ ऐसी ही बातें बताना चाह रहें हैं, जो महिलाएं प्रेगनेंसी के दौरान बिल्कुल सुनना पसंद नहीं करतीं हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं-

 

आप दो बच्चे क्यों कर रहीं हैं

 

ciaza

 

कभी-कभी लोग ऐसे उटपटांग बातें पूछतें हैं जिसका जबाव शायद ही किसी के पास हो। खास कर इस तरह की बातें, क्योंकि ऐसी बातें प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं के लिए तनाव उत्पन्न करता है। इतना ही नहीं जब लोग उनसे यह पूछते हैं कि दो-दो बच्चों के साथ अपना परिवार और करियर को कैसे संभालेगी। लेकिन, उन्हें यह नहीं पता होता है कि इस तरह के सवाल से केवल उसका तनाव ही बढ़ेगा जो उसे याद दिलाएगा कि किस तरह उसने अपने पहले बच्चे को संभालते हुए ढेर सारी परेशानियां उठाई थीं। ऐसे में, बेहतर यही होगा कि आप उनसे ऐसे सवाल न पूछें।

 

एक साथ दो बच्चों को संभाल पाना मुश्किल है

 

Mothers-Day

 

दूसरी बार प्रेगनेंट हुई महिला को भी नए बच्चे के आने के बाद अपने पहले बच्चे और अपनी ज़िंदगी में आनेवाले बदलावों को लेकर फिक्र होती है। लेकिन फिर भी वह अपनी जिम्मेदारियों को निभाने की पूरी कोशिश में लगी रहती है। क्योंकि, एक माँ ही है जो बिना भेदभाव के अपने सभी बच्चों को समान रूप से प्यार करती है। इसलिए आप ऐसी बातें न करें तो ज्यादा बेहतर होगा।

 

दोनों बच्चों का आपस में नहीं बना तो

 

siblings-51

 

हालाँकि, यह सच है कि  दूसरे बच्चे के आने के बाद पहला बच्चा थोड़ा शरारती हो जाता है, क्योंकि उसे इस बात का डर रहता है कि मम्मा मुझ से ज्यादा अब उससे प्यार करेगी। लेकिन, यह मत भूलें कि बड़ा बच्चा अपने छोटे भाई या बहन से प्यार भी उतना ही करता है। ऐसे में इस तरह कि बातें बोलकर परेशानियाँ न बढ़ाएं।

 

आपके पास कपल टाइम नहीं बचेगा

 

blog-Couple-with-children-on-their-shoulders

 

अपने परिवार और बच्चे के होते हुए भी महिलाएं अपने पति के लिए टाइम निकाल ही लेती हैं। हालाँकि, यह सच है कि पहले बच्चे के साथ भी कैंडल लाइट डिनर और रोमांस उतना ही कठिन है जितना दूसरे बच्चे के साथ होगा। लेकिन, कोई भी जिम्मेदार और समझदार पेरेंट्स इन बातों को संभाल सकते हैं।  

 

आपका करियर खत्म हो जाएगा

 

rebenok-i-rabota

 

ऐसा नहीं कि दूसरा बच्चा होने के बाद करियर पूरी तरह से खत्म हो जाता है, बल्कि जिम्मेदारियां बढ़ जाती हैं। हालाँकि,  परिवार की मदद और एक योजनाबद्ध तरीके से दोनों को मैनेज किया जा सकता है। हमारे समाज में बहुत सी ऐसी महिलाएं हैं जो एक से अधिक बच्चों के होते हुए भी सफलता की उचाईयों पर हैं। जिसमें, नीता अंबानी, फराह खान या काजोल जैसी मशहूर और सफल महिलाएं भी एक से अधिक बच्चों की मां हैं।

 

मॉर्डर्न मोना- मदर लाइफस्टाइल!एक दैनिक कॉलम, जहाँ महिलाओं से संबंधित पूरी जानकारी दी गई है।  जैसे- स्वास्थ्य, फैशन, फिटनेस, बच्चों का रख-रखाव, मनोरंजन, सेक्स आदि की जानकारी के लिए आप अपने सवाल इस ईमेल aapkihindieditor@zenparent.in पर भेज सकते हैं।

 

loader