ऐसे 7 मूड बुस्टिंग फूड जो दे आपको अंदर से एनर्जी

हेल्दी खान-पान न केवल आपको स्वस्थ्य रखता है बल्कि, यह आपके मूड को भी खुश रखता है। क्योंकि, आज के समय में मूड का बेहतर रहना बहुत ज़रूरी है। ऐसे में, आप खुद की देखभाल और कुछ तरह के खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शमिल कर अपने मूड को हमेशा खुश रख सकती हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं-

 

ग्रीक दही

up1

यह टॉप रेटेड डेयरी उत्पाद होता है, जो कई प्रकार के खनिज और विटामिन से भरपूर होता है। इतना ही नहीं इसमें मौजूद न्यूरोट्रांसमीटर आपमें चिड़चिड़ापन, मूड स्विंग और चिंता को कम करने में सहायक होता है, जिससे कि चेहरे पर खुद ब खुद  खुशी देखने को मिलती है। ऐसे में यह कम से कम कैलोरी के साथ मूड बूस्टिंग के लिए अच्छा माना जाता है।

 

मछली  

IMG_1547

मछली में पाये जाने वाले लो सेचुरेटेड फैट,अधिक मात्रा में प्रोटीन और ओमेगा-3 फैटी एसिड के कारण इसका सेवन न केवल शरीर, मस्तिष्क, त्वचा, बाल, आँखों और ह्रदय के लिए स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक होता है। बल्कि इसका सेवन मूड को बढ़ाने का भी काम करता है, क्योंकि इसमें पाए जाने वाले ओमेगा -3 s डोपामाइन और सेरोटोनिन को प्रभावित करता है जो मूड को अच्छा रखने में सहायक माना जाता है।

 

ब्लैक बीन्स और किडनी बीन्स

up3

इसमें विटामिन बी 12 और फोलिक एसिड की प्रचुर मात्रा मौजूद होती है, जो अवसाद और तनाव के लक्षण को कम करने में सहायक माना जाता है। साथ ही इसमें कम मात्रा में कैलोरी पायी जाती है, जो सेहत के लिए अच्छा माना जाता है।

 

सैफरॉन (केसर)

s281746817152875477_p2_i1_w620

केसर चिंता और अवसाद के लिए एक शक्तिशाली इलाज के रूप में माना जाता है, खासकर उन महिलाओं के लिए लाभदायक हैं, जिनमें पीएमएस के लक्षण मौजूद हैं।   

 

नारियल

up5

यदि आप स्ट्रेस में हैं, तो ऐसे में नारियल इससे लड़ने में आपकी मदद करता है। क्योंकि इसमें प्राकृतिक तत्व मौजूद होते हैं जो आपको स्ट्रेस फ्री करने में सहायक होता है।

 

चाय

black-tea 

चाय में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट हमारे शरीर के लिए अच्छा माना जाता है, इतना ही नहीं इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एमिनो एसिड के गुण होने के कारण यह मेमोरी, एकाग्रता और ऊर्जा को बढ़ाने में सहायक होता है।

 

चॉकलेट

up8  

चॉकलेट खाने से त्वचा, ह्रदय और गर्भ संबंधी बीमारियों में लाभ मिलता है। जो महिलाएं हफ्ते में 2 से 3 बार डार्क चॉकलेट का सेवन करती हैं उन्हें हर्ट अटैक की संभावना और महिलाओं की तुलना में कम रहती है। ऐसे में, इसमें मौजूद सेरेटोनिन तनाव को कम करने मे  मदद करता है, और आपको उर्जा भी प्रदान करता है।

 

मॉर्डर्न मोना- मदर लाइफस्टाइल!एक दैनिक कॉलम, जहाँ महिलाओं से संबंधित पूरी जानकारी दी गई है।  जैसे- स्वास्थ्य, फैशन, फिटनेस, बच्चों का रख-रखाव, मनोरंजन, सेक्स आदि की जानकारी के लिए आप अपने सवाल इस ईमेल aapkihindieditor@zenparent.in पर भेज सकते हैं।

 

loader