शादीशुदा जिंदगी में खलल नहीं डालते बच्चे

शादी के बाद हर दंपति के मन में अपने पहले बच्चे को लेकर बहुत सारे सवाल रहते हैं। जी हाँ, कहीं न कहीं ये बातें घर कर जाती हैं की बच्चे होने के बाद पहले जैसा कुछ नहीं रहेगा यानि की दोनों के बीच दूरियां बढ़ जाएँगी। लेकिन ये सोंचना बिल्कुल गलत है क्योंकि बच्चे तो अपने माता-पिता को एक धागे से जोड़ने का काम करते हैं। तो आईए हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स बता रहे हैं, जिससे की बच्चे का असर आपके शादीशुदा जिंदगी नहीं पर पड़ेगा। इसके अलावा आपका रिश्ता पहले से और मजबूत होगा।

1-औरत का सम्मान करें

यह सोचना बिल्कुल गलत है की बच्चों के जन्म के बाद एक औरत अपने पति का ध्यान नहीं रखती। हाँ ये सच है की बच्चे के आने से उसकी दुनिया बदल जाती है। उसकी व्यस्तता बढ़ जाती है।  फिर भी  वो हर जिम्मेदारी को बखूबी निभाती हैं। इसलिए औरत को हेय दृष्टि से देखने के बजाय  उनका सम्मान करें। इससे आप दोनों का आपसी रिश्ता और मज़बूत हो होगा।

2- पेरेंट्स हमेशा साथ रहें

बच्चे को इस दुनिया में लाना है या नहीं  ये सारी चीज़ें दंपति की सहमति से होती है।  दोनों बराबर के भागीदार होते हैं। ऐसे में दोनों लोग आपस में बच्चों की जिम्मेदारियों को लेकर झगड़ा ना करें। बल्कि दोनों मिलकर ख्याल रखें जैसे .डॉक्टर से अप्पॉंटमेन्टए टीकाकरण, स्कूल में टीचर से मिलना आदि जगहों पर दोनों एक साथ रहें।

Untitled design (40)

                                                             Pari sharma with her parents

3-पुरानी बातें भूल जाएँ

अब लड़ने के लिए आपके पास वक़्त नही होगा। इस समय इस बात पर ध्यान  दें, की अपने बच्चे के आपकी जिम्मेदारी क्या है । उनको पूरा करें और पत्नी की मदद करें।  आपकी जिम्मेदारी बच्चे को डकार दिलाने के अलावा उसका डायपर बदलना भी हो सकती है। इसमें अपनी पत्नी की मदद करे या खुद करने की कोशिश करें ।

4-पहले जैसे थे वैसे रहें

कहीं न कहीं आप एक दूसरे को पहले से ज्यादा चाहने लगते हैं। क्योंकि बच्चे आप-दोनों को और पास ले आते हैं।  तो  ऐसे में इस मौका को जाया ना होने दें। इसके साथ ही शादी से पहले वाले प्यार को बरक़रार रखें। ये दौर ज़िंदगी की  नयी शुरुआत का होता है।  जहां आप एक दूसरे और ज्यादा चाहने लगते हैं ।

5-सेक्स के लिए बेहतर

कई बार लोगो को लगता है बच्चे के आने के बाद सेक्स लाइफ ख़त्म हो जाएगी । ऐसा सोचना गलत है । जी हाँ , इसका असर आपके संबंधों पर नहीं पड़ेगाए बल्कि आप एक दूसरे को पहले से ज्यादा प्यार करेंगे।  वो भी इसलिए क्युकी हर वक़्त आप बच्चे इर्द-गिर्द रहेंगे, इसलिए पार्टनर के साथ क्वालिटी टाइम के लिए आप ज्यादा उत्साहित रहेंगे।

jpg-family-love-11

                                                               Image Source 

6-अपने पार्टनर से प्यार करें

बच्चा होने बाद पति- पत्नी का रिश्ता और मजबूत होता है। भले आपको शादी के पहले अपने पति से प्यार हुआ हो मगर बच्चा होने के बाद आप दोनों को दुबारा एक दूसरे से प्यार हो जायेगा।   एक दूसरे का ख्याल रखें। कभी भी एक दूसरे के बीच दूरियां ना आने दें।

                            Featured image Suvi Mishra Bhardwaj with her kid and husband

loader