अगर सेक्स के दौरान होता है दर्द तो हो सकती है यह 4 बीमारियाँ

This list comes at a great time to find the ones best suited for your child.

महिलाओं में सेक्स के दौरान दर्द की समस्या बेहद आम बात है, क्योंकि अगर आप बिना फोरप्ले के संबंध बनाती हैं तो यह पीड़ादायक हो सकता है। इसके अलावा, योनि का सूखापन भी दर्द का एक कारण हो सकता है। लेकिन यदि यह दर्द लगातार हो रहा हो, तब यह चिंता की बात हो सकती है। क्योंकि, लंबे समय तक दर्द की समस्या किसी न किसी बीमारी के कारण हो सकती है। ऐसे में निचे कुछ बातें बताई जा रही हैं, जिसपर आपको ध्यान देना बहुत जरूरी है, क्योंकि आपको सेक्स के दौरान इन बीमारी के कारण भी दर्द हो सकता है, जिनमें निम्न शामिल हैं-

पेल्विक इंफ्लेमेटरी डिज़ीज

यह महिलाओं के प्रजनन अंगों में होने वाला एक संक्रमण है। जो, यौन संचारित बीमारी के सबसे गंभीर जटिलताओं में से एक है। यह गर्भाशय(यूटेरस), अंडाशय (ओवरीज़), फैलोपियन ट्यूब या फिर अन्य फीमेल रिप्रोडक्टिव सिस्टम को हानि पहुंचा सकता है। ऐसे में, पेल्विक इंफ्लेमेटरी डिज़ीज के कारण सेक्स के समय दर्द की समस्या उत्पन्न हो सकती है।  

वल्वोवैगनिटिस (Vulvovaginitis)

यह बैक्टीरियल संक्रमण के कारण होता है। जिससे कि उस हिस्से में सूजन हो जाती है और यह सेक्स के समय दर्द को बढ़ावा देता है।

फ़िब्रोइडस

यूटेराइन फ़िब्रोइडस (रसोली) गर्भाशय की परत पर होने वाले छोटे ट्यूमर को कहते हैं। हालांकि, यह ट्यूमर कैंसर नहीं होता है, लेकिन यह फ़िब्रोइडस एक चौथाई इंच से लेकर एक ख़रबूज़े के आकर तक का हो सकता है। जिस कारण सेक्स के दौरान दर्द की समस्या उत्पन्न होती है। सबसे बड़ी समस्या यह है कि इसका पता महिलाओं को जल्दी नहीं चल पाता है। जिस कारण यह बाद में गर्भधारण की समस्या को बढ़ा देता है।

ओवेरियन सिस्ट

ओवेरियन सिस्ट यानि कि अंडाशय के ऊपर एक परत जैसा बना होता है। कई मामलों में यह सिस्ट बिल्कुल सामान्य होती है, लेकिन अगर यह परत सामान्य से अधिक मोटी हो जाती है, तब यह सेक्स के दौरान दर्द की समस्या को उत्पन्न करती है। इतना ही नहीं इससे महिलाओं का पीरियड्स भी प्रभावित होता है।

ऐसे में महिलाओं को सेक्स के दौरान होने वाले दर्द को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। क्योंकि, यह आपके गर्भधारण को प्रभावित कर सकता है। इसलिए इस तरह की स्थिति उत्पन्न होते ही तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

मॉर्डर्न मोना- मदर लाइफस्टाइल! एक दैनिक कॉलम, जहाँ महिलाओं से संबंधित पूरी जानकारी दी गई है।  जैसे- स्वास्थ्य, फैशन, फिटनेस, बच्चों का रख-रखाव, मनोरंजन, सेक्स आदि की जानकारी के लिए आप अपने सवाल इस ईमेल https://zenparent.in/community पर भेज सकते हैं।

loader