अगर प्रेगनेंसी के बाद आपके भी बाल झड़ रहे हैं तो करें सिर्फ 4 उपाय फिर देखें कमाल !

महिलाओं में बालों का झड़ना बेहद आम बात है लेकिन, यदि यह समस्या प्रेगनेंसी के बाद हो रही हो तो इसकी तुरंत रोकथाम की जानी चाहिए। क्योंकि, अगर इसे सही समय पर नहीं रोका गया तब आपके बाल बेहद कमजोर और पतले हो सकते हैं। इसलिए निचे कुछ उपाय बताए जा रहें हैं जिसके जरिए आप अपने झड़ते बालों पर लगाम लगा सकती हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं-

करी पत्ते और दही

यह झड़ते बालों के लिए वरदान है, इसके लिए आप सबसे पहले करी पत्ते को पीस लें उसके बाद इसमें दही मिलाकर उसका पेस्ट बना लें औए इसे अपने बालों में लगाएं और 20 मिनट तक अपने बालों में लगा रहने दें उसके बाद शैम्पू से बाल धुल लें।  

आँवला

आंवला अपने विटामिन C गुणों के लिए जाना जाता है, इसके प्रयोग से न केवल आपके बालों का झड़ना कम होगा बल्कि आपके बाल भी काले हो जायेंगे। लेकिन, जरूरी है तो सिर्फ इसे सही ढंग से लगाने का। इसके लिए आप आँवला का गूदा निकाल लें और इसमें 1 छोटा चम्मच नींबू का रस मिलाकर स्कैल्प का मसाज करें। आधे घंटे बाद इसे धो लें। अच्छे परिणाम के लिए आप इसे हफ्ते में दो बार करें।

प्याज का रस

प्याज़ में काफी मात्रा में सल्फर मौजूद होता है जो बालों को झड़ने से रोकता है और साथ ही उसे मजबूत बनाता है। इसके लिए आप प्याज को पीस कर उसका रस निकाल लें और उससे अपने बालों की अच्छे से मसाज करें। उसके आधे घंटे बाद शैम्पू कर लें।  

मेथी और तुलसी

मेथी बालों के लिए बहुत अच्छा होता है, लेकिन यदि इसमें आप कुछ पत्ते तुलसी के डालकर लगाएंगी तो और भी अच्छा होगा। इसके लिए आप कुछ मेथी के दानों को रात भर के लिए पानी में भिंगो दें उसके बाद इसे कुछ पत्ते तुलसी के साथ पीस लें और अपने बालों पर लगाएं, और कुछ देर बाद बाल धुल लें। इससे आपको बहुत जल्द झड़ते बालों की समस्या से छुटकारा मिलेगी।

loader