अगर बच्चे निगल जाएं च्यूइंगम तो क्या करें

च्यूइंगम न केवल बच्चे को बल्कि बड़े लोगों को भी चबाना अच्छा लगता है। लेकिन, बड़े लोग इसे संभल कर चबाते हैं, जबकि छोटे बच्चे कभी-कभार इसे चबाते-चबाते निगल जाते हैं। जो कि उनके स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक हो सकता है। 

क्या च्यूइंगम पेट में पचता है ?

च्यूइंगम एक रबर की तरह होता है जिसे पचा पाना थोड़ा मुश्किल का काम है।  लेकिन, एक शोध में यह बात सामने आई है कि च्यूइंगम को पचने या शरीर से बाहर निकलने में काफी समय लग जाता है। क्योंकि, हर लोगों का पाचन-तंत्र एक जैसा नहीं होता है इसलिए इसे पचने में समय लगता है। 

कैसे बॉडी से बाहर निकलता है च्यूइंगम ?

आपके शरीर से अपशिष्ट पदार्थों को बाहर निकालने का काम लीवर का होता है। ऐसे में, जब आपके पेट में च्यूइंगम चला जाता है तब आपका लीवर धीरे-धीरे उसे पचाना शुरू कर देता है। लेकिन, लीवर को भी इसे पचाने में काफी समय लग जाता है। क्योंकि, जब यह पेट में रहता है तब यह आपके बच्चे के लिए खतरा पैदा कर सकता है। क्योंकि, इसमें रेजिन, इलास्टोमर, और पायसिकारी मौजूद होता है जो आपके बच्चे के पेट में संक्रमण पैदा कर सकता है। इसलिए, इसे बाहर निकालना बहुत जरूरी होता है। 

हालाँकि, आपका पाचन तंत्र च्यूइंगम को अन्य खाद्य-पदार्थों की तरह छोटे-छोटे टुकड़े में नहीं तोड़ पाता है। लेकिन, यह नॉर्मल इंटेस्टाइनल एक्टिविटी से बाहर निकल सकता है। यानि कि जब आपका बाउल मूवमेंट होता है तब। 

क्या यह बच्चों के शरीर के लिए नुकसान है ?

छोटे बच्चे जब इसे निगल लेते हैं, तब कुछ समस्या उत्पन्न हो सकती है, जसी कि पेट में दर्द, संक्रमण या फिर कभी-कभी डाइजेस्टिव सिस्टम का ब्लॉक होना। हालाँकि, इस तरह की समस्या सिक्के निगलने के बाद उत्पन्न होती है। इसके अलावा, कुछ बच्चों में इसके निगलने के बाद उल्टी की समस्या होने लगती है। 

किस चीज़ से बना होता है च्यूइंगम ?

च्यूइंगम नेचुरल या सिंथेटिक सामग्री का बना होता है,  जिसमें प्रेज़रवेटिव, फ्लैवरिंग और मिठास होती है। ऐसे में, यदि आपके बच्चे बहुत अधिक मीठा चबाते हैं तब उनके शरीर में कैलोरी की मात्रा बहुत अधिक बढ़ सकती है।  

इतना ही नहीं अधिक मात्रा में च्यूइंगम चबाने से दांत ख़राब होने के साथ -साथ कैविटी होने का भी खतरा होता है। इसके अलावा, शुगर-फ्री गम से दस्त की समस्या उत्पन्न हो सकती है। इसलिए, यह किसी भी मायने में सही नहीं है। 

Feature Image Source: www.zerowastescotland.org.uk

loader