अगर आप साड़ी पहनने की हैं शौक़ीन तो यह शिफॉन साड़ी है आपके लिए बेस्ट

शिफॉन साड़ी का अपना एक अलग पहचान है, और इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि आप इसे आसानी से कैरी कर सकती हैं। क्योंकि, यह बहुत ही हल्की होती है, देखा जाए तो यह मेरा सबसे फेवरेट फैब्रिक में से एक है। हालाँकि, यह मेरा ही नहीं बल्कि बॉलीवुड की महिलाओं का भी फेवरेट है जिसे वह हर ओकेज़न पर पहनना पसंद करती हैं। ऐसे में, आज हम आपको शिफॉन साड़ी के कुछ लेटेस्ट डिजाइन और इसे कैसे कैरी करने के बारे में बताएँगे, जो निचे दिए जा रहे हैं-

क्यों नाम पड़ा शिफॉन ?

“शिफॉन” शब्द का निर्माण फ्रांसीसी शब्द से निकला है, जिसका अर्थ है वैसे कपड़े जिसका निर्माण विशेष रूप से रेशम फाइबर के साथ किया गया हो। 

हालाँकि, आजकल सिंथेटिक फाइबर जैसे कि पॉलिएस्टर, नायलॉन, और रेयान को शिफॉन फैब्रिक के साथ मिक्स कर के पहना जा रहा है जो कि बहुत अधिक लोकप्रिय हो रहे हैं। इन साड़ियों को पहनने एके बाद आपकी खूबसूरती देखते बनती है। भले ही यह साड़ी देखने में नाजुक हो लेकिन बहुत टिकाऊ होती है।

सामान्यतः प्योर सिफॉन की साड़ी बहुत अधिक महंगी होती है, जो कि प्राकृतिक रेशम फाइबर से बने होते हैं। जो महिलाओं में काफी पसंद किये जाते हैं। 

फिल्मों में अधिक डिमांड 


Image Source: stylingstars.com

इस तरह के साड़ियों का बॉलीवुड फिल्मों में काफी डिमांड बढ़ गया है। अक्सर आपने देखा होगा कि जहाँ भी फिल्मों में साड़ी की डिमांड होती हैं वहां सिफॉन की साड़ियों का उसे किया जाता है। इसका यूज़ न केवल आज के समय में बढ़ा है बल्कि पहले से ही सिफॉन साड़ियों का क्रेज रहा है। शायद आपको याद होगा। काटे नहीं कटते ये दिन ये रात… वाले गाने। इतना ही नहीं बॉलीवुड डिवाज किसी पार्टी में भी इन साड़ियों को पहनना काफी पसंद करती हैं। 

सिफॉन साड़ी के लिए जूलरी 


Image Source: Pinterest

इसमें कोई शक नहीं है कि यह साड़ियां काफी हल्की होती हैं इसलिए इसके ऊपर हैवी जूलरी अच्छी नहीं लगती है। ऐसे में आप इसके ऊपर चैन या मोती के हल्के नेकलेस पहन सकती हैं। 

गर्मी के लिए बेस्ट 


Image Source: Pinterest

गर्मी में यह साड़ी आपके लिए परफेक्ट रहेगा, क्योंकि यह बहुत ही हल्की होती है। जिसे पहनने के बाद न तो गर्मी लगेगी और न ही हैवी, ीासे आप इसे किसी भी सीजन में पहन सकती हैं। 

मेन्टेन करना आसान 


Image Source: cbazaar.com

अन्य साड़ियों की अपेक्षा इसका रख-रखाव काफी आसान होता है, जिसे आप जैसे मर्जी धो लो पहन लो। क्योंकि, न तो इसके मुड़ने या सिकुड़ने का प्रॉब्लम होता है इसलिए आप इसे आसानी से कैरी कर सकती हैं। साथ ही इसे बहुत देर तक डिटर्जेंट में डुबो कर रखने की जरूरत नहीं पड़ती है। 

Feature Image Source: Pinterest

loader