अगर आप करते हैं ओरल सेक्स तो इन बिमारियों के बारे में भी जान लें

हर लोग सेक्स को अलग-अलग तरीके से एन्जॉय करते हैं, जिसमें एक है ओरल सेक्स। जो कि आजकल के युवा को काफी पसंद आता है। लेकिन, इससे होने वाली बिमारियों के बारे में शायद आपको पता नहीं है, क्योंकि इससे लोगों में गंभीर समस्याएं देखने को मिलती हैं। ऐसे में, निचे कुछ बिमारियों के बारे में बात की जा रही है जो निम्न हैं-

1. ओरल सेक्स से गले का कैंसर :

आपको बता दें कि ओरल सेक्स करते समय एचपीवी वायरस पार्टनर के अंदर प्रवेश कर सकता है और ये वायरस लम्बे समय तक प्रभावी रहने पर गले के कैंसर का कारण भी बन सकता है।

2. एसटीडी का ख़तरा :

अगर आपका पार्टनर किसी भी तरह के सेक्सुअल ट्रांसमिशन डिजीज से पहले से ही पीड़ित है तो इस बात की संभावना बढ़ जाती है कि उसके साथ ओरल सेक्स करने से आप भी इन बीमारियों की चपेट में आ जायें। ऐसे मामलों में एचआईवी, एचपीवी और हर्प्स जैसी बीमारियां हो सकती हैं।

3. गोनोरिया :

ओरल सेक्स से फैलने वाली यह सबसे आम बीमारी है और इसकी वजह से जननांगो के पास तेज जलन और दर्द होने लगता है। ऐसे कोई भी लक्षण दिखने पर इसे अनदेखा न करें बल्कि तुरंत डॉक्टर के पास जायें और जांच करवाएं।

4. सिफलिस :

ओरल सेक्स से आपको सिफलिस की समस्या भी हो सकती है। यह भी एक यौन संचारित रोग है और इसकी वजह से योनि या एनस के आस पास घाव भी हो सकते हैं। यह रोग किसी संक्रमित व्यक्ति के मुंह के संपर्क में आने से होता है।

5. ओरल एनल सेक्स :

कई पुरुष या महिलाए ओरल एनल सेक्स भी करते हैं। आपको बता दें कि ऐसा करने से इन्फेक्शन फैलने का खतरा सबसे ज्यादा रहता है। ऐसे में एनल में मौजूद बैक्टीरिया आपके मुंह में भी घुस सकते हैं वहीँ मुंह के बैक्टीरिया एनस में भी जा सकते हैं जिससे आपको कई गंभीर समस्याएं होने लगेंगी।

6. हेपेटाइटिस ए :

यह भी एक तरह का वायरल इन्फेक्शन है और इसका वायरस आपके मल में मौजूद होता है। अगर आप ओरल एनल सेक्स करते हैं तो इस बात की संभावना बढ़ जाती है कि आप इस वायरस की चपेट में आ जायें। इसलिए एनल ओरल सेक्स से परहेज करें।

7. हेपेटाइटिस बी :

जो लोग पहले से ही किसी यौन संचारित रोग से संक्रमित रहते हैं उनमें हेपेटाइटिस बी होने की संभावना ज्यादा होती है। इसकी वजह से लीवर से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है।

8. हेपेटाइटिस सी :

अगर आप पहले से ही एचआईवी संक्रमित हैं तो ऐसे लोगों में ओरल सेक्स करने से हेपेटाइटिस सी होने की संभावना बढ़ जाती है। यह संक्रमण सेक्स और ओरल सेक्स दोनों तरह से फ़ैल सकता है।

9. कीड़े पड़ना :

अगर आप बहुत अधिक मात्रा में एनल ओरल सेक्स करते हैं तो उस हिस्से में मौजूद छोटे कीड़े आपके मुंह के द्वार से पेट में जा सकते हैं। इसलिए एनल ओरल सेक्स से परहेज करें।

source: hindi.boldsky.com

Feature Image Source: salon.com

loader