अगर आँखों के निचे पड़ रही हों झुर्रियाँ, तो तुरंत करें यह 5 उपाय

चेहरे की सुंदरता के साथ-साथ हर चीज़ों का ध्यान रखना बेहद जरूरी माना जाता है ताकि आप समय से पहले बूढ़ी दिखाई न दें। खासकर अगर आँखों की बात करें तो सबसे पहले लोगों के उम्र का पता वहीँ से लगता है। क्योंकि, एक समय के बाद आपकी आँखें काफी बेजान और थकी-थकी सी दिखाई देने लगती हैं। इतना ही नहीं, एक उम्र के बाद आपके आँखों के निचे झुर्रियां दिखाई देने लगती है जो कि बहुत ही ज्यादा ख़राब दिखाई देता है।

हालाँकि, यदि लोग लोग चाहें तो समय से पहले इसे खत्म कर सकते हैं और खुद को जवां रख सकते हैं। इसलिए, निचे कुछ बातें बताई जा रही हैं जो निम्न हैं-

अंडा

http://www.aeb.org

अंडा आँखों के निचे पड़ने वाली झुर्रियों को कम करने के लिए जाना जाता है। लेकिन, जब भी इसे लगाएं तब इससे पीले हिस्से को हटा कर इसके सफेदी को लगाएं। क्योंकि, इसमें स्किन में कसावट आती है।

केला और शहद

पके हुए केले कोअच्छे से मसल कर उसमें कुछ बूँद शहद की डालकर आंखों के आस-पास लगाएं। और आधे घंटे के बाद पानी से चेहरे को धो लें।

मसाज करें

http://www.rutnin.com

कई बार त्वचा को सही तरीके से ब्लड सर्कुलेशन नहीं मिल पाता है जिसके चलते भी आंखों के नीचे झुर्रियां आ जाती है। ऐसे में आप कैस्टर ऑयल से आँखों के निचे मसाज करें इससे रिंकल्स की समस्या से राहत पाई जा सकती है। इसके अलावा, आप नारियल तेल से भी मसाज कर सकती हैं और इसे रातभर ऐसे ही रहने दें और अगली सुबह साफ़ कर लें।

टमाटर और गुलाबजल

http://images.patrika.com

टमाटर के रस में कुछ बूँद गुलाब जल का मिलाकर लगाने से डार्क सर्कल की समस्या से निजात पा सकते हैं। हालाँकि आप चाहें तो बंद आंखों पर गुलाब जल में भिगोई हुई रूई को आंखों पर रखें। ऐसा आप 5 से 10 मिनट तक करें। ऐसा करने से आंखों के आस पास की त्‍वचा खिल उठेगी।

आलू और खीरे का रस

https://i2.wp.com

यह त्वचा को मॉइश्चराइज करने का काम करता है जिससे झुर्रियां कम होती हैं। ऐसे में आप दोनों, को कद्दूकस करके उसका रस निकाल लें और उसे अपने आँखों के निचे झुर्रियों पर लगाएं इससे आपको काफी आराम मिलेगा।

हालाँकि, इन सब के अलावा जितना हो सके टेंशन फ्री रहें और भरपूर नींद लें। इससे आँखों के निचे झुर्रियों से बचा जा सकता है।

ऐसे में आप ऊपर बताए गए टिप्स को फॉलो कर के आप कुछ ही दिनों में इस तरह की समस्या से निजात पा सकती हैं।

loader