आपकी सुंदरता को बढ़ाने के लिए नारियल तेल के 5 प्रयोग

लोगों को नारियल तेल के बारे में सिर्फ इतना पता है कि यह बाल और त्वचा को पोषण देता है। लेकिन, बहुत कम लोगों को यह पता होगा कि नारियल तेल के फायदे बालों और त्वचा के अलावा भी है। ऐसे में निचे नारियल तेल के कुछ फायदों के बारे में बताया जा रहा है जो निम्न है-

हेयर केयर

बालों को नमी देने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल बहुत ही उपयोगी माना जाता है। क्योंकि, यह न केवल बालों को नमी प्रदान करता है बल्कि बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए भी नारियल का तेल बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसके अलावा, यदि आपके बाल लगातार झड़ रहे हैं और आपको गंजेपन की समस्या होने लगी हो तो आपके लिए नारियल तेल का इस्तेमाल बढि़या रहेगा। नारियल तेल के इस्तेमाल से ना सिर्फ आपके बाल झड़ने बंद होंगे बल्कि आपके बाल भी बढ़ने लगेंगे।

रूसी के लिए

स्काल्प में आने वाला सूखापन, रूखे बालों की समस्या और बालों में होने वाली रूसी इत्यादि से बचने के लिए नारियल तेल एक बेहतर विकल्प है। क्योंकि, बालों को स्वस्थ रखने और उनको बीमारी इत्यादि से बचाने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे ना सिर्फ आपके बालों में चमक आएगी बल्कि आपके बाल किसी भी होने वाली बीमारी से भी बच पाएंगे।

मुंह की देखभाल

दांतों को स्‍वस्‍थ और मजबूत बनाए रखने के लिए नियमित रूप से पेस्ट करना बहुत जरूरी होता है। इसके लिए आप,नारियल तेल की मदद से नैचुरल टूथपेस्ट बना सकते हैं। यह दांतों और मसूडों को मजबूत बनाता है। नारियल तेल खाने से बहुत फायदे होते हैं, इसके साथ ही यह दांतों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। नारियल तेल से मुंह से संबंधित कई तरह की बीमारियों को समाप्त किया जा सकता है।

मुंहासे से बचाव

गर्मी में चेहरे पर मुंहासे, चेचक के दाग, धब्बे आदि काफी बढ़ जाते हैं। इसके साथ ही टैनिंग और सनबर्न की समस्‍या भी आपको काफी परेशान कर सकती है। ऐसे में नारियल पानी आपके बहुत काम आ सकता है। प्रतिदिन दो बार चेहरे पर नारियल पानी लगाने से त्वचा साफ हो जाती है। यदि चेहरे पर आवंछनीय निशान काफी परेशान करते हैं, तो आप नारियल पानी को फेसपैक की तरह इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

मेकअप रिमूवर

नारियल के तेल को आप मेकअप रिमूवर की तरह भी उपयोग कर सकते है। इससे आप अपने चेहरे या आँखों पर लगे मेकअप को आसानी से उतार सकते हो।

मॉर्डर्न मोना- मदर लाइफस्टाइल! एक दैनिक कॉलम, जहाँ महिलाओं से संबंधित पूरी जानकारी दी गई है।  जैसे- स्वास्थ्य, फैशन, फिटनेस, बच्चों का रख-रखाव, मनोरंजन, सेक्स आदि की जानकारी के लिए आप अपने सवाल इस ईमेल https://zenparent.in/communityपर भेज सकते हैं।

loader