50 के बाद सेक्स कितना सही ?

हमारे समाज में सेक्स को लेकर लोगों का नजरिया, उनके सोचने का तरीका बिल्कुल अलग है। खासकर अगर बात 50 के बाद की करें, तो इस मामले में लोगों का सोच थोड़ा सा अलग होता है। क्योंकि, इस उम्र के लोग बहुत मैच्यौर होते हैं, साथ ही इस उम्र में आने के बाद इनका सेक्स के प्रति लगाव या उत्साह कम होने लगता है।

हालाँकि, इस उम्र में महिलाओं को अपने सेक्स को बोरिंग होने से बचाना चहिए। क्योंकि, इस उम्र की महिलाओं को अधिक सेक्स की बजाए बेहतर सेक्स की मान्यता पर ध्यान देना चाहिए। चाहे वो नियमित सेक्स करें या न करें, लेकिन जब करें तो वो संतुष्ट कर देने वाला हो। इस मामले में एक शोध में यह बातें सामने आई हैं कि इतने लम्बे अन्तराल के रिश्तों में वो अपने साथी के साथ इतना जुड़ाव महसूस करती हैं कि उनका ओर्गास्म ज्यादा संतुष्ट करने लायक हो जाता है।

लेकिन, 50 के बाद महिलाओं में सेक्स को लेकर रूचि कम होने के बहुत से कारण हैं जो निम्न हैं-

हार्मोन में बदलाव

50 के बाद महिलाओं के सेक्स हार्मोन में बदलाव होता है, जिसके कारण उनका सेक्स के प्रति रूचि कम हो जाता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इस उम्र में सेक्स हार्मोन का बनना कम होने लगता है, और साथ ही योनि की दीवार कठोर और पतला होने लगती है, जिसके कारण उनका सेक्स में रूचि कम होने लगता है।

मेनोपॉज के कारण

महिलाओं में यह उत्साह तब कम होता है जब वह अपने मेनोपॉज की स्थिति में पहुँचती हैं। क्योंकि, मेनोपॉज के बाद महिलाओं में सेक्स के प्रति लगाव कम होने लगता है, या फिर यों कहें कि वह सेक्स को खुल कर पहले की तरह एन्जॉय नहीं कर पाती हैं।

सेक्स की फ्रीक्वेनसी का कम होना  

इस उम्र में आने के बाद महिलाओं में सेक्स को लेकर रूचि कम हो जाती है जिस कारण उनके सेक्स फ्रीक्वेनसी कम हो जाती है। खासकर महिलाओं में इस तरह की स्थिति हार्मोन में बदलाव के कारण होता है।

स्वास्थ्य संबंधी परेशानियाँ

एक उम्र में आने के बाद हर किसी का हेल्थ एक जैसा नहीं होता है, जिस वजह से उनके मूड में बदलाव होता है और यह बदलाव आपके सेक्स क्षमता को प्रभावित करता है। हालाँकि, पुरुषों में ह्रदय रोग, ब्लड प्रेसर और डाइबिटीज़ जैसी बीमारियां उनके सेक्स क्षमता को प्रभावित करती है।

हालाँकि, जो लोग यह सोचते हैं कि उम्र बढ़ने के साथ उनकी सेक्सुअल लाइफ पहले जैसी नहीं रहती हैं तो वह गलत सोचती हैं, क्योंकि इस उम्र तक उन्हें सेक्स का काफी अनुभव हो जाता है और वह पहले के मुकाबले इस समय सेक्स को अच्छे से एन्जॉय कर सकती हैं।

मॉर्डर्न मोना- मदर लाइफस्टाइल!एक दैनिक कॉलम, जहाँ महिलाओं से संबंधित पूरी जानकारी दी गई है।  जैसे- स्वास्थ्य, फैशन, फिटनेस, बच्चों का रख-रखाव, मनोरंजन, सेक्स आदि की जानकारी के लिए आप अपने सवाल इस ईमेल aapkihindieditor@zenparent.in पर भेज सकते हैं।



loader