5 डायपर ऑयल एवं क्रीम का करे इस्तेमाल

बच्चे को लम्बे समय तक डायपर पहनाने से फुंसी जैसी शिकायत हो जाती है। ऐसे में बच्चे को पेरेंट्स क्रीम व् तेल लगा सकते हैं। जिससे बच्चे को आराम जल्दी मिल सकता। यहाँ नीचे कुछ क्रीम और ऑयल का नाम बताया गया है जिसका इस्तेमाल करके बच्चों को आराम मिल सकता है

हिमालय रेश क्रीम :– बच्चे को गीलापन के वजह से rash की प्रॉब्लम हो जाती है ऐसे में अगर बच्चों को हिमालया rash क्रीम लगाया जाये जो बादाम तेल,और विटामिन A युक्त होता है जिसे बच्चे के फुन्सी एरिया पर लगा कर छोड़ दें। इससे बच्चे को काफी आराम मिलेगा। बाजार में आसानी से मिल जातां है इसकी कीमत मात्र Rs.76 रुपये है।

  1. जॉनशन बेबी डाइपर क्रीम  :– बच्चे को डायपर से फुंसी और दाने निकलना अमूमन बात होता है इसकी देख-रेख के लिए बहुत सावधनी बर्तनी पड़ती है। स्किन सॉफ्ट होती जिससे डायपर की घर्षण से बच्चों को दाने और फुन्सी निकल आते हैं। इसके इस्तेमाल से बच्चे को आराम मिलेगा जिसकी मार्केट प्राइस मात्र RS. 107 रुपया है। इसको लगाने स्किन ड्राई रहेगी।

  2. पेंगुइन डाइपर क्रीम  :- बच्चे को rash हो जाने पर इससे छुटकारा पाने के लिए जैतून तेल युक्त पिजन क्रीम को स्किन पर आराम से लगा दें। इससे स्किन ड्राई रहेगी। और बच्चे बहुत जल्दी आराम मिल जायेगा। यह क्रीम बाजार में मात्र  Rs.211 रुपया है। यह क्रीम hypoallergenic है जो बच्चे को बहुत जल आराम दिलाती है।  क्रीम Chamomile, Rosehip and olive oil की अर्क से बना होता है।

  3. लाइफ विथ एरोमा डाइपर क्रीम :-  डायपर की यूज़ से बच्चों rashes  जैसी दिक्क्त हो जाती है। क्योंकि इसकी नमी से दाने और फुंसी निकल आते हैं। इसके लिए पेरेंट्स बच्चों को लाइफ विथ एरोमा आयल को इन्फेक्टेड एरिया पर लगाये। जिससे बच्चों को बहुत ही आराम मिलेगा ये आयल Chamomile & lavender से तेल बना होता है जो सॉफ्ट स्किन के लिए अच्छा उपाय है इससे बच्चों के rashes और दाने जल्दी ठीक हो जाते हैं। बाजार में मात्र Rs. 300 में खरीद सकते हैं।

  4. सिगुल ऑयल :- बच्चे को डायपर rash होने पर seagulls आयल का प्रयोग करें जिससे बच्चे को दाने से आराम मिले। फुन्सी निकलने से बच्चों को दर्द की शिकायत होती है। ऐसे में फुन्सी एरिया में तेल लगाये जो कोका बटर ,विटामिन A,डी प्रो विटामिन बी5  से बना होता है जो स्किन को बहुत ही मुलायम रखता है। यह बाजार में मात्र Rs. 300 रूपये मई मिल जायेगा।

loader