5 चीजें बताती हैं कि आपको लेबर पेन हो रहा है

9वां महीने शुरू होने के बाद हर वक्त यही लगा रहता है कि कब आपको लेबर पेन शुरू हो जाएगा। इसके लिए महीनों पहले से तैयारी भी शुरू हो जाती है। आपका हॉस्पिटल बैग तैयार रहता है। अस्पताल जाने और घबराने पहले ये जानना जरूरी है कि सच में आपको लेबर पेन हो रहा है या ये सामान्य दर्द है। इसके कई तरीके हैं जिनसे पता चलता कि आपको फटाफट अस्पताल जाने की जरूरत है। 

पानी आना ये किसी आफत से कम नहीं लगता है, हो सकता है कि आपको चलते-चलते पानी आना शुरू हो जाए। इस दौरान हल्का सा पानी आपके वेजाइना से आता है। इससे अंदाजा लगाया जाता है कि अब लेबर किसी भी वक्त शुरू हो सकता है। माना जाता है कि पानी आने के 12 घंटे के भीतर औरतों को प्रसव पीड़ा शुरू हो जाती है।

लगातार दबाव महसूस करना अगर आपको लगातार दबाव महसूस हो रहा है तो समझ जाइए कि ये प्रसव पीड़ा संकेत है। हो सकता है कि आपको हर थोड़ी देर पर ऐसा महसूस हो या ये भी हो सकता है कि दर्द लगातार बना रहे। इतना ही कुछ खाने और पीने पर भी आपको दर्द महसूस हो सकता है।

किसी तरह का स्राव गर्भावस्था के आखिरी दौर में हो सकता है कि पतला स्राव हो, जिसमें खून भी हो सकता है। दरअसल इस दौरान गर्भाशय से डिचार्ज आता है। क्योंकि इस दौरान गर्भाशय खुलता है। इसका मतलब ये हो सकता है कि प्रसव पीड़ा एक घंटे में शुरू हो सकती है या फिर एक सप्ताह भी लग सकता है।

डारिया के लक्षण हो सकता है प्रसव पीड़ा के शुरुआती दौर में आपको डायरिया की शिकायत हो जाए। इस दौरान आपकी बॉॅडी कई तरह के हार्मोन रिलीज करती है। इस वजह से बार-बार टॉयलट भी जाना पड़ सकता है।

पीठ में दर्द बहुत सारी औरतों को ये समस्या होती है। ऐसा भी हो सकता है कि आपको लंबे समय तक बैंक पेन हो लेकिन जब दर्द ज्यादा हो तो समझ लें कि ये प्रसव पीड़ा का संकेत भी हो सकता है।

loader