5 ऐसे खाद्य पदार्थ जिसे एक साथ भूलकर भी न दें अपने बच्चे को

कुछ लोग अनजाने में ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिसका उन्हें अंदाज़ा तक नहीं होता है, खासकर अपने आहार संबंधी चीजों को लेकर। जी हाँ कभी-कभी आप खुद के लिए या अपने बच्चों को कुछ ऐसे आहार एक साथ दे देते हैं जिसका सेवन एक ही समय में किए जाने के कारण कई सारी बीमारियाँ घर कर जाती हैं। जैसे कि पेट दर्द, गैस, अपच, एसिड बनने जैसी अनेकों बीमारियों के रूप में।

दरसल इसका एक कारण आपके आहारों का वह मेल-जोल भी हो सकता हैं, जिन्हें आप एक साथ खाते हैं। कुछ ऐसी चीजें होती हैं, जिनकी प्रकृति एक दूसरे से बिलकुल अलग होती है और इनके एक साथ पेट में जाने पर यह पाचन क्रिया को प्रभावित करते हैं। ऐसे में, अपने बच्चे को इन फूड्स को एक साथ देने से बचें, जो निम्न हैं-

दूध और खट्टे फल

दूध के साथ खट्टे फलों का सेवन उचित नहीं माना जाता है, क्योंकि यह आपके बच्चों में बलगम की समस्या को बढ़ा सकते हैं। ऐसे में,  दूध के साथ फलों का सेवन करने से हमें बचना चाहिए, क्योंकि बहुत से घरों में ब्रेकफास्ट और डिनर में दूध के साथ फलों को परोसा जाता है।

चीज़ और अंडे

कभी- कभी पेरेंट्स अपने बच्चे को चीज़ एग बना कर अपने बच्चे को देते हैं, और बच्चे भी बहूत मन से खाते हैं। लेकिन, ऐसे सभी प्रोटीन्स और कार्बोहाइड्रेट जिन्हें पचाने में पेट को बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती हो एक साथ नहीं लेना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से पेट इन्हें पचाने में समर्थ नहीं होता और नतीजा बदहजमी, पेट दर्द और गैस के रूप में सामने आता है।

फल और अन्य आहार

फलों का सेवन दूसरी चीजों के साथ न कर के अकेले ही करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि फल तो बेहद आसानी से पेट में पच जाते हैं, लेकिन अन्य चीजें पचने में वक्त लेती हैं। ऐसे में यदि आप किसी अन्य चीज के साथ फलों का सेवन करते हैं तो अन्य  चीजों के साथ फल भी पचने में बहुत समय लेते हैं और इससे उनके पोषक ज्यादा देर तक पेट में पड़े रहने से नष्ट हो जाते हैं।

चिकन और पोटैटो

तेल, घी और चिकनाई युक्त चीजों का सेवन मांशाहार, मछली या अण्डों के साथ करने से पेट में दर्द, अपच जैसी समस्या हो सकती हैं। मांस और मछली के साथ दूध का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे सफ़ेद दाग और अन्य त्वचा संबंधी रोग होने की सम्भावना रहती है।  

खाना और पानी

खाने के साथ या इसके तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए कम से कम आधे से एक घंटे के बाद ही पानी पिए। इससे भी अपच की समस्या हो सकती है।

ऐसे में, अपने बच्चे को कुछ भी खाने देने से पहले इन बातों का विशेष रूप से ध्यान रखें, क्योंकि यह आपके बच्चों के लिए मुश्किलें पैदा कर सकती हैं।

loader