10 मिनट में पाएं पेट दर्द और गैस की समस्या से राहत

पेट दर्द और गैस की समस्या | Pet dard aur gas ki samasya

पेट दर्द और गैस की समस्या बेहद आम बात है जो आए दिन लोगों के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है। ज्यादातर मामलों में इस तरह की समस्या तब उत्पन्न होती है जब आप वैसे खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं जो आसानी से पच नहीं पाता है और गैस की समस्या को उत्पन्न कर देता है। हालांकि, इस तरह की समस्या किसी भी उम्र के लोगों को हो सकती है, इसलिए इसे नजरअंदाज न करें, बल्कि समय रहते इसका इलाज़ करें। ऐसे में, निचे कुछ ऐसे प्राकृतिक उपचार बताए जा रहे हैं जिसके जरिए आप इस तरह की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं-

अजवाइन

यह पेट दर्द और गैस की समस्या के लिए बेहद कारगर माना जाता है, इसके सेवन से आपको तुरंत राहत मिलती है। इसके लिए आप, एक कप पानी में एक चम्मच अजवाइन को उबाल लें और इसमें हल्का काला नमक मिला कर चाय की तरह पिएं। ऐसा करने से आपको कुछ ही देर में आराम मिलेगा।

हींग

गैस के कारण होने वाले पेट दर्द में हींग बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसके लिए आप आधा कप गुनगुने पानी में 1 से 2 चुटकी हींग को अच्छे से मिलाकर पी लें इससे आपको तुरंत गैस की समस्या से राहत मिलेगी।   

पुदीना

गैस और पेट दर्द की समस्या से तुरंत राहत पाने के लिए आप पुदीने के रस का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए आप एक गिलास पानी में आधा चम्मच पुदीने का रस डालकर पिएं इसके अलावा आप पुदीने की चाय भी पी सकते हैं।

लौंग और शहद

लौंग और शहद का प्रयोग पेट दर्द की समस्या से निजात पाने के लिए किया जाता है। इसके लिए आप एक गिलास पानी में पांच से छह लौंग डालकर इसे अच्छे से उबालकर छान लें, और इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर इस पानी को पी लें। ऐसा करने से गैस की समस्या से काफी राहत मिलती है।

मेथी

एक गिलास पानी में एक चम्मच मेथी दाने डालकर इसे अच्छी तरह से उबाल लें और जब पानी आधा रह जाए तो उस पानी को छानकर पी लें, इससे आपको काफी आराम मिलेगा।

आपकी बिंदु- एक दैनिक कॉलम है, जहाँ आपको हर मर्ज़ की दवा मिल सकती है। इसके लिए आप घरेलू नुस्खे, हेल्दी फ़ूड से लेकर तमाम सभी चीज़ों की जानकारियों और अपने सवाल इस ईमेल aapkihindieditor@zenparent.in पर भेज सकते हैं।

loader