10 मिनट के अंदर पाएं पीरियड्स के दर्द से छुटकारा

किसी-किसी महिला को पीरियड्स में बहुत अधिक दर्द का सामना करना पड़ता है, खासकर पहला और दूसरा दिन। लेकिन, क्या आपने कभी यह सोचा है कि इस समस्या से तुरंत कैसे छुटकारा पाया जा सकता है। हालाँकि, कुछ महिलाएं इस दर्द से छुटकारा पाने के लिए आराम करती हैं जो कि बहुत हद तक फायदेमंद भी होता है। क्योंकि, इस समय आपके मांशपेशियों में बहुत अधिक खिंचाव होने लगता है जो कि दर्द के कारण को उत्पन्न करता है। इतना ही कुछ लड़कियों में इस दौरान मतली, उल्टी, सिरदर्द, या दस्त की समस्या होने लगती है।

पीरियड्स में अधिक दर्द होने के क्या कारण हैं ?

पीरियड्स के दौरान पेट के निचले हिस्से और कमर में दर्द की समस्या प्रोस्टेग्लेंडाइन के कारण होता है। जो कि एक तरह का हार्मोन होता है, जो महिला के गर्भाशय के पास से निकलता है।  इसके अलावा, भी कुछ महिलाओं में दर्द की समस्या इस कारण से उत्पन्न हो सकती है, जो निम्न हैं-

  • पहली बार पीरियड्स का आना।

  • बहुत अधिक मात्रा में रक्तस्राव का होना।

  • इसके अलावा, गर्भाशय में किसी तरह की समस्या होने पर जैसे कि- फाइब्रॉइड्स, एंडोमेट्रोसिस आदि की समस्या होने के कारण भी दर्द होता है।

पीरियड्स के दर्द को तुरंत कैसे कम करें ?

पीरियड्स के समय होने वाले दर्द को तुरंत इन तरीकों से कम कर सकते हैं, जैसे कि-

दवा

नॉनटेरोडायडल एंटी-इन्फ्लैमेटरी ड्रग्स (एनएसएआईडी) मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्द से तुरंत राहत दिलाने का काम करता है। जिसमें, एनएसएआईडी में आईबुप्रोफेन (एडविल) और नेपोरोसेन (एलेव, नेपोसिन) शामिल हैं। ये दवाएं आपके शरीर के प्रोस्टाग्लैंडीन का उत्पादन कम करने में मदद करती हैं।

गर्म पानी की सेंक

गर्म पानी की सेंक भी आपके पीरियड्स में होने वाले दर्द को बहुत हद तक कम करने का काम करता है। इसके अलावा, आप गर्म पानी में स्नान भी कर सकती हैं जिससे कि आपको दर्द की समस्या से काफी राहत मिलेगी।

हल्के गुनगुने तेल से पेट की मसाज करें

पीरियड्स के दर्द से छुटकारा दिलाने में गुनगुने तेल की मालिस भी काफी फायदेमंद पहुंचाता है। इसके लिए आप सरसो के तेल को हल्का गुनगुना करके पेट की मालिश करें। 10 से 15 मिनट में ही आपको फर्क दिखाई देने लगेगा।

कैमोमाइल चाय का सेवन

कैमोमाइल चाय पीने से ग्लाइसीन के स्तर में वृद्धि होती है, जो मांसपेशियों की ऐंठन को दूर करने में मदद करती है।

पपीते का सेवन

पीरियड्स से में पपीते का सेवन करने से दर्द की समस्या से राहत मिलती है। क्योंकि, पपीते में पपेन होता है जो कि इस दौरान फ्लो को नियंत्रित करता है।

इन खाद्य पदार्थों से दूरी बनाएं

  • पीरियड्स के दिनों बहुत अधिक तेल-मसाले वाली चीज़ों का सेवन न करें खासकर खट्टे या तीखे पदर्थों का। क्योंकि इन खाद्य पदार्थों से गैस बनने की समस्या उत्पन्न होती है जो इस समय आपके दर्द को बढ़ा सकती है।

  • इन दिनों कैफीन से दूरी बनाए रखें, क्योंकि यह आपकी परेशानी को बढ़ा सकता है।

  • पेट के पास लैवेंडर ऑयल लगाने से भी दर्द व ऐंठन से 10 मिनट में ही आराम मिल जाता है।

इसके अलावा, आप हल्की-फुल्की एक्सरसाइज भी कर सकती हैं क्योंकि, यह आपके दर्द को कम करने में मदद करता है।

मॉर्डर्न मोना- मदर लाइफस्टाइल! एक दैनिक कॉलम, जहाँ महिलाओं से संबंधित पूरी जानकारी दी गई है।  जैसे- स्वास्थ्य, फैशन, फिटनेस, बच्चों का रख-रखाव, मनोरंजन, सेक्स आदि की जानकारी के लिए आप अपने सवाल इस ईमेल https://zenparent.in/community पर भेज सकते हैं।

Feature Image Source: YouTube

loader