1 साल से अधिक उम्र के बच्चों में कब्ज दूर करने के 4 आसान उपाय

बढ़ते बच्चों में यूँ दूर करें कब्ज की समस्या | Badhte bachhon men yun door karen kabj ki samasya

कब्ज की समस्या न केवल बड़े या बुजुर्ग लोगों में होती है, बल्कि इस समस्या के शिकार छोटे बच्चे भी बखूबी होते हैं। हालांकि, बच्चों में कब्ज की समस्या ज्यादा खतरनाक तो नहीं है लेकिन, उन्हें परेशान जरूर कर सकती हैं। इस उम्र में बच्चों में कब्ज की मुख्य समस्या खान-पान के कारण होता है, इसलिए इस उम्र में पेरेंट्स अपने बच्चों के खाने-पीने का विशेष तौर पर ध्यान रखें। क्योंकि, कब्ज के कारण बच्चे के पेट में दर्द, सूजन और भूख न लगने जैसी समस्या भी उत्पन्न हो सकती हैं। ऐसे में, कुछ घरेलू उपाय हैं जिसके जरिए आप अपने बच्चे में कब्ज की समस्या को दूर कर सकते हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं-

फाइबर युक्त आहार

शरीर में फाइबर की मात्रा ज्‍यादा होने पर कब्‍ज की शिकायत नहीं होती है। सब्‍जी और फल भी कब्‍ज की दिक्‍कत से बचाते है। बच्‍चे को तरल पदार्थ पिलाने से भी उसे आराम मिलेगा। खाली पेट गर्म दूध पिलाने से भी बच्‍चे को कब्‍ज से आराम मिलेगा।

अंजीर

कब्ज में अंजीर भी बहुत फायदेमंद होता है। इसके लिए आप अंजीर को दूध में उबाल कर बच्चे को पीने के लिए दे सकते हैं। या फिर अंजीर को रातभर पानी में भीगो दें और फिर सुबह-सुबह बच्चें को खाने के लिए दें। इससे भी कब्ज की समस्या से निजात मिलती है।

पालक

बच्चों को पालक का सूप बना कर पीने के लिए दें इससे से कब्ज की शिकायत दूर होगी। इसके अलावा, आप खाने में भी पालक की सब्जी का प्रयोग कर सकती हैं। क्योंकि, हरी पत्तेदार सब्जियों के सेवन से न केवल कब्ज की समस्या से निजात मिलती है बल्कि आपके बच्चे को स्वस्थ्य रखने में भी आपकी मदद करता है।

किसमिस और मुनक्के

किसमिस और मुनक्के का पानी अपने बच्चे को दिन में 2 से 3 बार पिलाएं। इससे बच्चों की कब्ज की समस्या ठीक हो जाती है। इसके लिए आप, सबसे पहले इन दोनों को पानी में भिगो दें, जब वह फूल जाए तो इसे मसलकर इसका पानी छान लें फिर अपने बच्चे को पिलायें।

आपकी बिंदु- एक दैनिक कॉलम है, जहाँ आपको हर मर्ज़ की दवा मिल सकती है। इसके लिए आप घरेलू नुस्खे, हेल्दी फ़ूड से लेकर तमाम सभी चीज़ों की जानकारियों और अपने सवाल इस ईमेल aapkihindieditor@zenparent.in पर भेज सकते हैं।

loader