प्रेगनेंसी विंटर केयर

सर्दी में प्रेगनेंट औरतों को अपना ध्यान रखने की जरूरत होती है। गर्भ धारण करने के लिए वैसे तो हर मौसम और महीना अच्छा होता है मगर सर्दी में ज्यादा ख्याल रखना चाहिए। पांच आसान टिप्स जोे सर्दी में भी आपकी प्रेगनेंसी को आसान बनाएंगे।

1- खुद को रखें हाइड्रेट 

सर्द मौसम में हवा रूखी होती है। ऐसे खुद को अंदर से हाइड्रेट  रखना जरूरी है। इस मौसम में अगर आप बाहर जाती हैं धूप के लिए तो हो सकता है कि आपको ज्यादा गरमी या पसीना भी आए। ऐसे में जितना आप सोच सकती हैं उससे ज्यादा पानी पीएं।

Untitled design (42)

Image source 

2- बाहर करें मस्ती

वैसे तो गर्भवती महिलाओं को बाहर टहलने की सलाह दी जाती है। वहीं जब सर्दी ज्यादा हो जाती है तो आप रजाई में रहना ज्यादा पसंद करती हैं। यहां इस बात को ध्यान में रखें कि प्रेगनेंसी में वाॅक आपको दर्द से राहत दिला सकती है। इतना ही नहीं आपके बच्चे के लिए भी ये अच्छा माना जाता है।इस मौसम में पैरेंटल एक्र्ससाइज क्लास लें। यहां पर आपको बहुत सारी ऐसी फिटनेस से जुड़ी बातें बतायी जाएगी। योगा प्रेगनेंट महिला के लिए बेस्ट माना जाता है क्योंकि इससे उनको पीठ और कमर दर्द में आराम मिलता है।

3- वैक्टीरिया हर जगह है

इन दिनों इस बात का ध्यान रखें कि वैक्टीरिया हर जगह होते हैं। इससे आप आसानी से बीमार हो जाती हैं। परेशान होने की जरूरत नही है। बस इतना करें कि जब भी कुछ भी छुएं या खाने के पहलेे हाथ जरूर धुल लें। इसके अलावा आपने मुंह और नाक को बार-बार न छुएं।

Untitled design (35)

 

Image source

4- बचें हाईहील से 

सर्दी में ओस यानी कि शीतलहर की वजह से सड़कें गीली होती हैं। ऐसे में चांसेज होते हैं कि आप फिसल जाएं। जब भी आप बाहर घूमने निकलें कोशिश करें कि भारी वजन साथ न लेकर जाएं। इसके अलावा ऐसी चप्पल पहनें जो आरामदायक हो और हील कम हो। किसी अच्छे ब्राॅन्ड की चप्पल पहनें। जो गर्भवस्था के लिए बेहतर मानी जाती है।

5- जब कपड़े न हो फिट

अब जब आप मां बनने वाली हैं तो जाहिर की आपकी पुरानी कोट आपको टाइट होगी। ऐसे में घबराएं नहीं मैटरनिटी कपड़े खरीदना भी फन है। जरूरत हो तो थोड़ी शाॅपिंग जरूर करें। इसके अलावा इस बात का ध्यान रखें कि कपड़े लेयर में पहनें। शाॅपिंग के वक्त ध्यान रखें कि कोई महंगा सामान न लें क्योंकि कुछ महीने ही आपको पहनना है।

 Featured Image 

loader