किचन स्पाइस जो बढ़ाते हैं ब्रेस्टमिल्क

बच्चे के लिए मां दूध कितना मायने रखता है। ये हम सभी जानते हैं। चीन जैसे देश में तो मां के दूध को व्यापार में शामिल कर दिया गया। खैर, जैसे नवजात शिशु के स्वस्थ रहने के लिए मां का दूध स्वस्थ जरूरी है। वैसे ही मां के लिए खानपान भी जरूरी है जिससे उनको भरपूर मात्रा में बे्रस्ट मिल्क हो सके। उसके लिए ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है, बस किचन का रुख करें। यहां कुछ ऐसी चीजें हैं जिनको रोज के खाने का हिस्सा बनाया जाए तो ब्रेस्टमिल्क बढेगा।

  1. मेथी-इसमें आयरन, विटामिन, कैल्‍शियम और मिनरल पाए जाते हैं। मेथी का प्रयोग कई पुराने सालों से किया आता जा रहा है और रिसर्च भी इस बात से सहमत है। लेकिन इसे ज्‍यादा ना खाएं वरना डीहाइड्रेशन भी हो सकता है। मेथी को कच्‍चा खाने की बजाए इसको सब्‍जी में डाल कर खाएं।
  2. तुलसी-इसको खाने से ना केवल बीमारियां ठीक की जा सकती हैं बल्कि ब्रेस्‍ट मिल्‍क भी बढाया जा सकता है। इसके अंदर विटामिन के पाया जाता है जो ब्रेस्‍ट मिल्‍क बढाता है। आप इसे सूप में या फिर कच्‍चा शहद के साथ खा सकती हैं।
  3. जीरा- जीरा माँ के दूध का उत्पादन बढ़ाने के साथण्साथ प्रसव के बाद की कमजोरी को दूर करता है और माँ को एनर्जी से भरपूर रखता है। क्योंकि जीरा में आयरन का स्रोत होता है। जीरा को करी,बटरमिल्क, रायता, दाल आदि में डालकर भी खा सकते हैं या एक गिलास पानी में जीरा को भिगोकर रखने के बाद खाली पेट भी ले सकते हैं।
  4. तिल- सफ़ेद हो या काला तिल कैल्सियम और कॉपर का स्रोत होता है। इसके अलावा इसमें दूसरे भी माइक्रोण्न्यूट्रिएन्ट्स होते हैं जो माँ और शिशु दोनों के लिए लाभकारी होते हैं। इसको आप तिल का लड्डू भी बनाकर खा सकते हैं या दाल में छौंक लगाकर भी खा सकते हैं।

Featured Image Mamta with her son Vedansh

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