Easy Tips


7 टिप्स से बच्चे नहीं डिस्टर्ब करेंगे आपको

बच्चे की गर्मी की छुटटी शुरू होते ही पूरा टाइम वो घर पर ही रहते हैं। ऐसे में कई बार वर्किंग पेरेंटस को टेंशन हो जाती है। दरअसल उनको काम के लिए वक्त ही नहीं मिल पाता है। क्योंकि इस दौरान बार-बार बच्चे काम में दखलअंदाजी करते हैं। हम ऐसे टिप्स बता रहे हैं जो आपको मदद करेंगे और आप आसानी से अपना काम कर सकेंगे।

1- बच्चों के लिए लैपटाप या डेस्कटाॅप जरूर खरीद कर रखें। इस बात का ध्यान रहे कि वो बजट में हो ताकि ज्यादा खर्च न आए। इससे बच्चे उसमें व्यस्त रहेंगे।

2- स्केच बुक के अलावा कुछ ऐसे पेंटिंग बुक खरीद कर रखें ताकि बच्चे उसे पेंट करें।

3- खुद के पास एक अच्छे क्वालिटी का स्मार्ट फोन रखें ताकि आप उससे भी काम कर सकें। बच्चों को फोन देने की आदत अगर डाल रखी है तो उनको कोई खिलौने वाला फोन दे दें ।

4- पड़ोसियों की मदद लें। कहती हैं एक पड़ोसी ही दूसरे पड़ोसी के काम आता है। इसलिए हमेशा उनसे बनाकर रखना चाहिए। इससे जब आप ज्यादा व्यस्त हो तो बच्चे को उनके पास छोड़ दें।

5- अगर आप ब्लागिंग का काम करती हैं तो एडवांस वर्क करने की कोशिश करें। इसके लिए आपको रात में उठकर भी काम करना पड़ सकता है। तो उसके लिए भी तैयार रहें।

6- बच्चे के खाने पीने की चीजें पहले से रेडी रखें ताकि जब आप काम करें। उस वक्त खाना बनाने की चिंता न हो। इसके अलावा उसे खिला भी दें।

7- उनकों ऐसी चीजें और प्रोजेक्ट देकर व्यस्त कर दें जिसमें उनका मन लगे। इससे वो कुछ क्रिएटिव भी सीखेंगे।

Published On  April 29, 2016 By