18226 बच्चों के नये नाम

हर पेरेंट्स की यह चाहत होती है कि उनके बच्चे का नाम सबसे अलग और यूनिक हो। इसके लिए वह बहुत तरह की चीज़ों का सहारा भी लेते हैं जैसे कि इंटनेट, किताबों आदि का। हालाँकि, पेरेंट्स अपने बच्चों का यूनिक नाम रखने के लिए लगभग 18 हजार नामों की सूची में से अपने पसंदीदा नामों को ब्राउज़ कर सकते हैं। देखा जाए तो हमारे पास तक़रीबन 13 हजार लड़कों के नाम और 5 हजार लड़कियों के यूनिक नाम हैं जो अर्थ के साथ-साथ न्यूमरोलॉजी पर आधारित हैं।

ऐसे में आप यहाँ 2017 के सबसे टॉप बेबी नेम की लिस्ट देख सकते हैं। इस सूची में बच्चों के नए नाम देखने को मिल सकते हैं, जिसे आज के समय में पेरेंट्स के द्वारा सब से ज्यादा पसंद किए जा रहे हैं। हमारी सूची में बच्चों के नाम लिंग और अल्फाबेटिकली के आधार पर व्यवस्थित की गई है। इतना ही नहीं आप धर्म, राशि, नक्षत्र और न्यूमरोलॉजी के आधार पर भारतीय बच्चों के नाम को प्राप्त कर सकते हैं।

आमतौर पर, आप बच्चों के यूनिक नाम को धर्म द्वारा वर्गीकृत करके ब्राउज़ कर सकते हैं, जैसे- हिंदू, मुस्लिम, ईसाई, सिख, यहूदी और साथ ही भाषा या क्षेत्र के आधार पर जैसे कि तमिल, अरबी, असमिया, बंगाली, अंग्रेजी, गुजराती, कन्नड़, मारवाड़ी, उड़िया, राजपूत, राजस्थानी, कश्मीरी, पंजाबी, संस्कृत, तमिल, तेलुगु या उर्दू के रूप में। इसके अलावा ये सारे नाम लिंग द्वारा विभाजित किए गए हैं।

यदि आप ज्योतिष यानि कि एस्ट्रोलॉजी में विश्वास करते हैं और अपने बच्चे का नाम राशि के आधार पर रखना चाहते हैं तो कोई बात नहीं है। क्योंकि, हमारे पास राशि के आधार पर भी बच्चों के नाम सूचीबद्ध हैं, जैसे- धनु, मेष, कुंभ, वृश्चिक, तुला, मिथुन, मीना, कन्या, सिंह, कर्क और मकर है। इसके अलावा, हमलोगों ने नक्षत्रों के आधार पर भी बच्चों के नाम की सूची बनाए हैं, जिनमें धनिष्ठा, रोहिणी, भरानी, ​​स्वाती, अनुराधा, रेवती, उत्तरा, मूला, चित्रा, अश्विनी, विशाका, श्रावण शामिल हैं।

राशि के अनुसार बच्चों के नाम